बाइडेन ने मेड इन चाइना को किया दरकिनार, आत्मनिर्भर अमेरिका की करेंगे पहल

बाइडेन ने फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ फोन पर की बात, दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालते ही जो बाइडन ने नए आदेशों पर हस्ताक्षर करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार जो बाइडन मेड इन अमेरिका के एक आदेश पर हस्ताक्षर करने जा रहे है। परिणामस्वरूप अब अमेरिका में कई वस्तुओं का उत्पादन किया जाएगा और चीन से आयात खुद ही कम हो जाएगा।

वर्तमान में अधिकांश चीनी आइटम अमेरिकी बाजार में बेचे जा रहे हैं। जो बाइडन ने चीनी सामान को अमेरिकी बाजार से बाहर रखने के लिए अब मेक इन इंडिया की तरह मेड इन अमेरिका को अपनाया है। जल्द ही इसके लिए एक विशेष आदेश पर हस्ताक्षर करने जा रहे है। ये आदेश एक जैविक उत्पाद को तुरंत बेचने में सक्षम बनाते हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों का कहना है कि नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही मेड इन अमेरिका एक्जिक्युटिक आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब अमेरिका ने कोरोना महामारी से लडऩे के लिए लाखों डॉलर खर्च किए हैं। अमेरिका को कोरोना दवाओं से लेकर सामान्य वस्तुओं तक सब कुछ आयात करना पड़ा।

इसने अमेरिकी उत्पादन नीति खोल दिया। अमेरिका को यह निर्णय परिस्थितियों के मद्देनजर करना पड़ा है। इससे पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2017 में इसी तरह के निर्णय लिए थे, लेकिन उनका कार्यान्वयन कमजोर था। इसलिए अमेरिका को कोरोना महामारी के दौरान चीन जैसे देशों से अधिकांश वस्तुओं का आयात करना पड़ा।

दूसरी ओर सत्ता को संभालते ही जो बाइडन ने मित्र देशों के प्रमुखों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। बाइडन ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन से फोन पर बात की। अमेरिका और फ्रांस के साथ संबंधों को मजबूत करने पर बल दिया। राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन का फ्रांस को पहला फोन था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *