उदयपुर में दैनिक कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी हुई,ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमित मरीजो में इजाफा

उदयपुर (कांतिलाल मांडोत) उदयपु में दैनिक संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी हुई है। शहरी इलाके में 900 केस आए है  तो ग्रामीण  क्षेत्र 552 कोरोना पॉजिटिव मिले है। लेंकिन  गोगुंदा में आज कोरोना पॉजिटिव केस मिले है।संक्रमण से निपटने के लिए पूर्णबन्दी जैसे कड़े विकल्प के अलावा कोई चारा नही है।राज्य सरकार ने कड़े  प्रतिबंध और आंशिक पूर्णबन्दी का निर्णय लिया है।व्यापक स्तर पर लोगो की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है तो आर्थिक गतिविधियों में और औपचारिक क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है।इस बार डबल म्यूटेशन का प्रभाव लोगो के जीवन पर हुआ है।यह म्यूटेशन सबसे तेजी से फैलने वाला है इसलिए तो खतरनाक है।बचाव ही उपाय है। इस खतरनाक वायरस ने हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की क्षमता की परीक्षा ली है।सरकार की कम समय मे निर्णायक की परीक्षा ली है।राज्य और देश की अर्थव्यवस्था बेपटरी हो गई है फिर भी लोगो को कोरोना से बचाना सरकार की पहली प्राथमिकता है।आज राज्य सरकार कैबिनेट मीटिंग में नई व्यवस्था और जनहित में उचित निर्णय ले सकती है।आज से अनेक राज्यो में सख्त कानून व्यवस्था की गई है।आवश्यक सेवाओ को छोड़कर  अन्य सेवाओ के लिए संपूर्ण पाबंदियां है।संक्रमण की कमी से लोगो को जीने की आस बढ़ी है। इस महामारी की जंगी जीत में हमारी जीत होगी।इससे यह भी भरोसा मजबूत होता है कि महामारी की रोकथाम के लिए हो रहे उपायों का असर हो रहा है।
  ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पतालो के हालात बिगड़े है।एक महीने बाद भी केंद्र सरकार ऑक्सीजन की पूर्ति नही कर पाना जमजीवन पर भारी चोट कर रहा है।पिछले साल के लोकडाउन में सहमी केंद्र सरकार फूंक फूंक कर कदम रख रही है।उदयपुरऔर अन्य जिलों में कोरोना का कहर कम हुआ है।महामारी को लेकर राज्य सरकार सख्त कदम उठाए गए है।उससे लोगो के हितों की रक्षा के लिए लोगो का सहकार की बड़ी आवश्यकता है।कोरोना संक्रमण  की दूसरी लहर ने हमे सिखाया है कि एक एक घंटा मायने रखता है।एक दिन की देरी का मतलब है सैकड़ो जिंदगियां गंवा देना।केंद्र सरकार ने 5जी सेवा लांच करने की और कदम बढ़ाया है।मीडिया पर 5जी टेस्टिंग से कोरोना फैलने  की अफवाह को खारिज करते हुए एएलटीटटीसी ने कहा है कि कोरोना मोबाइल नेटवर्क और रेडियो तरंग एक स्थान से दूसरे स्थान तक नही पहुँचता है।उदयपुर जिले में ठीक होने वाले मरींजों की संख्या में भी काफी फर्क देखा गया है।उसके बाद मौते भी पॉजिटिव मरीजो की हुई है। राज्य में लोकडाउन की सख्त पाबंदियों के कारण ही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजो में कुछ बदलाव है।
उदयपुर में टीकाकरण के लिए लंबी लंबी कतार देखने को मिली।उदयपुर में फ्री घूमते लोगो को  पकड़कर कोरोना जांच करवाई जिसमे पॉजीटिव भी पाए गए।गोगुंदा और सायरा पुलिस बेवजह घर से निकलने वाले लोगो पर सख्ती से पेश आ रही है।बेवजह घर से निकलने वालो पर गोगुन्दा थानाधिकारी के मार्गदर्शन में चालान काटने और लोगो के घर मे रहने की अपील की जा रही है।गोगुंदा तहसीलदार पिरूमल ने लोकडाउन का पालन नही करते तीन दुकान को आगामी 72 घन्टे तक सीजकी है। साथ ही जुर्माना वसूला गया।लोग अनावश्यक कार्य से बाहर नही निकले।सायरा पंचायत के तरपाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य गिरधारी सिंह राव ने तरपाल और आसपास के क्षेत्र के लोगो से अपील की है कि घर के चौराहों पर एक साथ नही बैठे ।बिना अनुमति समारोह या जुलूस आयोजित नही करे।मास्क पहनकर ही समान लेने घर से बाहर निकलने और प्रवासी बंधु को स्वास्थ्य जांच करने की अपील पीईईओ गिरधारी सिंह राव ने की है।ग्रामीण क्षेत्र में आज  552कोरोना मरीज मिले।सायरा चिकित्सा अधिकारी आर एस मीणा ने बताया कि गोगुंदा और सायरा में आज कोरोना मरीजो की रिपोर्ट नही मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *