फोस्टा की घोषणा: कपड़ा मार्केट 17 मई तक रहेगी बंद

गुजरात में राज्य सरकार ने मंगलवार को एक सप्ताह तक आंशिक लॉकडाउन बढ़ाया जाने की घोषणा की थी। आठ महानगरों समेत 36 शहरों में पहले की तरह नाइट कफ्र्यू 18 मई तक रखा है। राज्य सरकार के फैसले के बाद कपड़ा मार्केट सहित बजारों को खोलने की चर्चा जोरों पर थी।

आज बुधवार को फोस्टा ने व्यापारियों से चर्चा-विमर्श करने के बाद कपड़ा मार्केट 17 मई तक रखने का फैसला लिया गया। इस दौरान फोस्टा ने बैंकिंग और अन्य कामकाज के लिए कुछ घंटों के लिए मार्केट को खोलने की अनुमति दी जाए इसलिए बुधवार को पुलिस आयुक्त से मुलाकात की। हालांकि पुलिस आयुक्त ने अनुमति देने से इन्कार कर दिया और कहा कि सरकार की एडवाइजरी का पालन करना होगा।

फोस्टा ने बताया कि शहर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए एवं गुजरात सरकार के गृह विभाग के 11 मई 2021 के जाहिरनामा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। सूरत के सभी कपड़ा मार्केट 13 मई से 17 मई सोमवार तक संपूर्ण रूप से बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि देश के अधिकतर राज्यों में मिनी लॉकडाउन के कारण टेक्सटाइल उद्योग चौपट हो गया है। जिसमें कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश शामिल हैं। कहीं राज्यों में 18 तो कहीं 24 तक लॉकडाउन लागू किया गया है। इसका सीधा असर सूरत के कपड़ा कारोबार पर पड़ा है। कई दिनों से शहर के ट्रासपोर्ट गोदामों में तैयार माल धूल खा रहा है।

टेक्सटाइल इंडस्ट्री को करीबन 6,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर कपड़ा बाजार खुल भी जाता है तो अन्य राज्यों से नए ऑर्डर मिलने की उम्मीद कम है। और भुगतान की कोई संभावना नहीं है। इसलिए व्यापारी अभी तक दुकानें खोलने के मूड में नहीं हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *