आईसीएमआर ने दी होम बेस्ड कोविड टेस्टिंग किट को मंजूरी ,घर बैठे कर सकेंगे कोरोना टेस्ट

कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर सामने आयी है। अब आप घर पर ही कोविड-19 की जांच खुद कर सकते हैं।आईसीएमआर ने कोविड के लिए होम बेज्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आरएटी) किट है। इसका उपयोग वे लोग कर सकते हैं जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण हों या वे लोग जो संक्रमण के संपर्क में आए हों।

आईसीएमआर के अलावा डीसीजीआई ने बाजार में होम बेस्ड टेस्टिंग किट की बिक्री को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि, यह टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक रूप से उपलब्ध होने में कुछ समय लगेगा।अब जबकि कोविड की होम बेस्ड टेस्टिंग किट को आईसीएमआर से मंजूरी मिल गई है, तो कोरोना की जांच करना काफी आसान हो जाएगा। वर्तमान में भारत में केवल एक कंपनी मायलेब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड को मंजूरी दी गई है।

होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर में उपलब्ध है जिसे सभी उपयोगकर्ता डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल ऐप परीक्षण प्रक्रिया के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका है जो नेगेटिव या पॉजिटिव परिणाम प्रदान करेगी। इस ऐप का नाम मायलेब कोविसेल्फ है। अब जब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है, तो जांच में तेजी आएगी और लोग घर बैठे ही कोरोना टेस्ट कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *