भारतीय मुसलमान कोविड वैक्सीन के 2 डोज लिए बिना हज नहीं जा सकेंगे!

एक बड़े फैसले में हज कमेटी ऑफ इंडिया (एचसीआई) ने घोषणा की है कि कोविड वैक्सीन के दो डोज नहीं लेने वाले भारतीय मुसलमानों को वार्षिक हज यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय और जेहाद में भारतीय कॉन्स्युलेट- जनरल के निर्देशों के बाद हज समिति के सीईओ मकसूद अहमद ने गुरुवार देर रात घोषणा की, जिसमें खान ने 2021 में हज यात्रा के लिए आवेदन करने वाले भाविकों को वैक्सीन का पहला डोज लेने खुद व्यवस्था करने की सलाह दी गई। ताकि उसे हज के लिए सऊदी जाने से पहले दूसरा डोज दिया जा सके।

खान ने यह भी स्पष्ट किया कि हज के बारे में सऊदी अधिकारियों से अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना प्राप्त नहीं हुई है और हज की पूरी प्रक्रिया उनकी मंजूरी के अधीन होगी। खान ने कहा भारत के हज यात्रियों के लिए उड़ान जून के मध्य से शुरू होगी। मुस्लिम बंधुओं के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण यात्रा इस साल 17 जुलाई को आती है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि भारत के मुसलमान 2020 में हज के लिए नहीं जा सके थे क्योंकि हज यात्रा की तारीख जुलाई के अंत में आई थी जब कोविड-19 की महामारी अपने चरम पर थी। इस साल भी कोविड की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर बरपाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *