जगुआर आई-पेस – सम्पूर्ण-इलेक्ट्रिक परफॉर्मेन्स वाली एसयूवी अब भारत में उपलब्ध, कीमत 105.9 लाख से आरम्भ

भारत में जगुआर लैंड रोवर द्वारा लॉन्च की जानेवाली जगुआर आई-पेस पहली बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल है जो विद्युतीकरण की यात्रा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है

मुंबई : जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने आज भारत में ₹105.9 लाख (एक्स शोरुम इंडिया) की शुरुआती कीमत के साथ ऑल इलेक्ट्रिक जैगुआर आई-पेस के लॉन्च की घोषणा कर दी है। जगुआर आई-पेस एक 90 केडबल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी द्वारा पॉवर प्राप्त करती है जो 294 केडबल्यू पॉवर और 696 एनएम टॉर्क डिलीवर करती है जिससे आई-पेस केवल 4.8 संकेड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है

अपने लॉन्च के के बाद जगुआर आई-पेस ने 80 से ज़्यादा ग्लोबल अवॉर्ड जीते हैं, जिनमें साल 2019 में प्रतिष्ठित वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ द ईयर और वर्ल्ड ग्रीन कार शामिल हैं, और इन अवार्ड्स की बदौलत यह बेहद कम समय में एक सच्ची इलेक्ट्रिक वेहिकल आइकन बन गई है।

जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (जेएलआरआईएल) के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, रोहित सूरी ने कहा कि; “जैगुआरआई-पेस पहली संपूर्ण रुप से इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे हमने भारत में लॉन्च की है और यह हमारे विद्युतीकरण की यात्रा की शुरुआत का संकेत है। अपने विद्युतीकृत उत्पादों के साथ हम भविष्य में भारत के विद्युतीकरण अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की उम्मीद कर रहे हैं। जगुआर आई-पेस उन लोगों को आकर्षित करेगी जो अपना व्यक्तित्व प्रकट करने और कतार में आगे रहने के लिए नवीनतम टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन की तलाश करते हैं और खरीदते हैं। ऐसे ग्राहकों की माँग पूरी करने के लिए हम और हमारा रिटेलर नेटवर्क पूरी तरह से तैयार है।”

विद्युतीकरण को अपनाना हुआ आसान

जगुआर ने यह सुनिश्चित किया है कि ग्राहक की यात्रा के प्रत्येक कदम पर मानसिक शांति प्राप्त हो और एक इलेक्ट्रिक कार खरीदना यथासंभव आसान बनाया जाए। 19 शहरों में 22 रिटेल आउटलेट्स अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार हैं और अब तक 35 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर प्रतिष्ठापित कर दिए गए हैं, जबकि कई अन्य पर काम जारी है। ये चार्जर्स 7.4 केडबल्यू एसी चार्जर और 25 केडबल्यू डीसी (फास्ट) चार्जर्स का मिश्रण हैं। ग्राहकों की सभी ज़रुरतों को पूरा करने और सवालों को उचित तरीके से समझाने के लिए रिटेलर स्टाफ को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर गहन एवं समर्पित कोर्स के साथ विस्तृत तरीके से प्रशिक्षित किया गया है।

इसके अलावा, जगुआर आई-पेस को चार्ज करने के लिए ग्राहक या तो एक होम चार्जिंग केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं या एक 7.4 केडबल्यू एसी वाल-माउंटेड चार्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं; ये दोनों तरह के चार्जर बतौर मानक वाहन के साथ मिलते हैं। ग्राहक के घर में इस चार्जर का इन्स्टॉलेशन टाटा पॉवर लिमिटेड द्वारा किया जाएगा और इसके लिए जगुआर रिटेलर्स द्वारा समन्वय स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा ग्राहक टाटा पॉवर के तेजी से विस्तार कर रहे ईज़ेड चार्ज नेटवर्क के करीब 200 आई-पेस कॉम्पैटिबल चार्जिंग पॉइंट्स को उपयोग और भुगतान के आधार पर ऐक्सेस कर सकते हैं।

मन की पूरी शान्ति सुनिश्चित करने के लिए जगुआर आई-पेस में 5 साल का सर्विस पैकेज, 5 साल का रोड-साइड असिस्टेंस पैकेज, 7.4 केडबल्यू एसी वाल-माउंटेड चार्जर और 8 साल या 1,60,000 किमी तक बैटरी वारंटी को कॉम्प्लीमेंटरी के तौर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके बारे में अधिक जानकारी जगुआर रिटेलर्स के साथ उपलब्ध है, ग्राहकों से अनुरोध है कि ज़्यादा जानकारी के लिए उनके साथ संपर्क करने का कष्ट करें।

जगुआर आई-पेस की क्रांतिकारी डिज़ाइन

जगुआर आई-पेस की क्रांतिकारी डिज़ाइन जगुआर की भावना और आई-पेस की संकल्पना पर खरा साबित होती है। फ्रंट व्हील के स्पष्ट चाप से लेकर रियर डिफ्यूजर तक, सुपर कार से प्रेरित प्रत्येक स्टाइलिंग एलमेंट की सहायता से आई-पेस अधिकतम रेंज और स्थिरता के साथ शानदार तरीके से रास्ता तय करती है।

आई-पेस में स्पोर्ट्स कार की फोकस और लक्ज़री कारीगरी की चिर्प्रतिश्थित जगुआर संतुलन को डिजिटल युग के लिए पुनार्कालिपित किया गया है। नया पिवी प्रो इन्फोटेनमेंट सिस्टम आई-पेस के शानदार ऐश-ओ-आराम वाली इंटीरियर की सबसे खास बात है। इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर इस फाइव-सीटर कैबिन के कैरेक्टर को परिभाषित करता है और हस्तरचित स्पर्श कैबिन के वैभवशाली वातावरण की पुन: पुष्टि करता है।

जगुआर आई-पेस की सबसे अग्रणी टेक्नोलॉजी

आई-पेस सबसे आधुनिक और ड्राइवर-केंद्रित टेक्नोलॉजी से सुसज्जित है और यह भारत में पहली जगुआर है जो पिवी प्रो इन्फोटेनमेंट सिस्टम पेश करती है। 31.24 सेमी (12.3) एचडी इन्स्ट्रूमेंट क्लस्टर में पूरी तरह से संशोधित ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है जो बैटरी चार्ज का सबसे सुस्पष्ट संकेत उपलब्ध कराता है।

आई-पेस में ‘फ्लोटिंग’ कन्सोल के नीचे वायरलेस डिवाइस चार्जिंग पैड उपलब्ध कराया गया है। वायरलेस चार्जिंग में सिग्नल बूस्टिंग भी शामिल है जो फोन का सिग्नल लंबे समय तक मज़बूत रहना सुनिश्चित करता है। एप्पल कारप्ले® और एंड्रॉइड ऑटो™ के साथ एक स्मार्टफोन पैक उपलब्ध है, और इसके साथ ही है ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी जो दोनों फोन की एक साथ पेयरिंग कर सकती है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप हमेशा कनेक्टेड रहें।

कैबिन के अंदर क्लीयरसाइट रीयर व्यू मिरर बेहतर दृश्यता और सुविधा प्रदान कर सुनिश्चित करता है कि ड्राइवर के पास हमेशा पीछे से सड़क का अबाधित व्यू मिलता रहे भले ही पीछे की सीट पर तीन लोग बैठे हों। य़ह एक वाइड एंगल, रियर फेसिंग कैमरे का इस्तेमाल करता है जो फ्रेमरहित ग्लास मिरर के भीतर हाइ रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन से जुड़ा रहता है। मिरर पर मौजूद एक छोटा टॉगल स्विच ड्राइवर के लिए स्टैन्डर्ड मिरर और कैमेरा फीड से मिल रहे व्यू को बाधारहित तरीके से स्विच करते रहना संभव बनाता है।

आई-पेस सॉफ्टवेयर ओवर द एयर (एसओटीए) फंक्शनैलिटी से लैस है। इसका मतलब यह है कि इन्फोटेनमेंट, बैटरी प्रबंधन और चार्जिंग जैसी प्रणालियों को रिमोट से भी अपडेट किया जा सकता है। व्हीकल के आंतरिक डेटा कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए नवीनतम सॉफ्टवेयर को स्वचालित तरीके से डाउनलोड किया जा सकता है।

कार में सवार सभी लोगों को परिष्कृत वातावरण नियंत्रण प्रणाली का लाभ मिलता है, जो स्वतंत्र रुप से चार ज़ोन्स तक स्मार्ट, ऊर्जा-सक्षम हीटिंग या कूलिंग डिलीवर करती है। चार्जिंग करते समय, ग्राहक आई-पेस की प्री-कंडीशनिंग सिस्टम (जो बैटरी तापमान को इष्टमीकृत करती है) का उपयोग कर सकते हैं जो यात्रा शुरु करने से पहले केबिन में मौजूद सभी एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों और बेहद सूक्ष्म कणों को बाहर निकाल देती है।

 जगुआर आई-पेस का ज़बरदस्त परफॉर्मेन्स

किसी भी अंतराल और गियर शिफ्टिंग की रुकावट के बिना आई-पेस की तुरंत निर्बाध गतिवृद्धि होती है। इसका 294 केडबल्यू का सर्वोच्च पॉवर आपको मात्र 4.8 संकेड में 0-100 किमी/घंटे की रफ्तार हासिल करवाता है। 90 केडबल्यूएच बैटरी की पोजीशन ऐक्सल के बीच फ्लोर के भीतर ही दी गई है जिससे गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कम रहता है और वज़न का वितरण सटीक तरीके से होता है।

आई-पेस को एक उन्नत इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर के साथ मज़बूती प्रदान की गई है जिसे इस कार के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है. यह वजन को कम रखने के साथ-साथ बेहतरीन ड्राइविंग डाइनैमिक्स डिलीवर करता है। सामने की ओर डबल विशबोन सस्पेन्शन और पीछे की ओर इंटीग्रल लिंक सस्पेन्शन को कुछ इस तरह बनाया गया है जिससे कि आई-पेस में डाइनैमिक हैंडलिंग और रिफाइनमेंट का सबसे योग्य संतुलन है।

ऑल इलेक्ट्रिक जगुआर आई-पेस से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट www.jaguar.in देखें।

भारत में जगुआर का उत्पाद पोर्टफोलियो

भारत में जगुआर रेंज में एक्‍सई (₹46.64 लाख से शुरू), एक्‍सएफ (₹55.67 लाख से शुरू), एफ-पेस (₹66.07 लाख से शुरू), और एफ-टाइप (₹95.12 लाख से शुरु )। सभी उल्लिखित कीमतें भारत में एक्स-शोरूम की हैं।

भारत में जगुआर लैंड रोवर रिटेलर नेटवर्क

जगुआर लैंड रोवर के वाहन 24 शहरों में 28 अधिकृत आउटलेट्स – अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरू(3), भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली(2), गुड़गांव, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, कोच्चि, करनाल, लखनऊ, लुधियाना, मंगलौर, मुंबई (2), नोएडा, पुणे, रायपुर, सूरत और विजयवाड़ा के माध्यम सेउपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *