ऑर्डर न मिलने के कारण बंद होने लगे लूम्स यूनिट और डाइंग प्रोसेसिंग मिल

भारत के महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हैं। कोरोना के रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र में 15 मई तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी मिनी-लॉकडाउन शुरू है।

गुजरात में 5 मई तक मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है। जिसके कारण अधिकांश राज्यों में खुदरा बाजार बंद हैं। और बाजार खुले है वहां कारोबार 10 से 15 प्रतिशत हो रहा है। इसका असर कपड़ा बाजार पर पड़ा है।

कपड़ा बाजार एक सप्ताह के लिए बंद होने से डाइंग मिल और लूम्स यूनिट संचालकों की दिक्ïकते बढ़ गई है। सूरत शहर की बात करें तो शहर में 350 डाइंग मिल और 10,000 से अधिक रैपर जैक्वार्ड मशीनें हैं, लेकिन ऑर्डर नहीं मिलने के कारण ज्यादातर यूनिट बंद होना शुरू हो गया है। ग्रे की नई खरीदी व्यापारियों ने बंद करने से वीवर्स के पास माल का स्टोक हो रहा है। कुछ लूम्स कारखानदारों ने पर श्रमिकों को वेतन देकर छुट्टी दे रहे है।

सचिन जीआईडीसी में करीबन 1 हजार रैपर जैक्वार्ड बुनाई इकाइयों को बंद कर दिया गया है। डाईंग मिलों की बात करें तो 350 में से केवल 60 मिलें 25 फीसदी जॉबवर्क पर चल रहा हैं। अगर ऐसा ही रहा तो व्यापार-उद्योग को भारी नुकसान होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *