महाराष्ट्र में सभी निजी और बाइक का पंजीकरण 1 मई तक बंद रहेगा

मुंबई, महाराष्ट्र में सभी आरटीओ में लर्नर्स के लाइसेंस और परमानन्ट ड्राइविंग लाइसेंस के सभी टेस्ट रद्द कर दिए गए हैं। महाराष्ट्र ट्रान्सपोर्ट कमिश्नर अविनाश ढांकणे ने कहा कि दूसरी बात यह है कि 1 मई तक राज्य में कोई भी निजी वाहन पंजीकृत नहीं होगा।

पिछले वर्ष के लंबे लॉकडाउन के कारण मंदी से उबर रहे राज्य की अर्थव्यवस्था को निजी कारों और बाइक का रजिस्ट्रेशन के बंद होने से प्रभावित हो सकती है। ढाकणे ने कहा कि वर्तमान में हम केवल परिवहन वाहनों के पंजीकरण और लंबित कार्य को पूरा कर रहे हैं। जो ऑनलाइन हो सकता है।

कोविड की दूसरी लहर के दौरान जिनकी आवश्यक होगी ऐसे आपातकालीन सेवाओं के लिए एंबुलेंस जैसे वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर पंजीकृत करने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। लॉकडाउन के 10 दिनों के दौरान कम से कम 500 कारों और बाइक के पंजीकरण रूक जाएगा।

परिवहन विभाग ने एक नए परिपत्र में घोषणा की है कि जिनकी अवधि पूरी हो गई है ऐसे ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट 30 जून तक वेलिड होगा। डुप्लिकेट लाइसेंस और लाइसेंस नवीनीकरण के लिए कोई नया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। लेकिन सारथी सॉफ्टवेयर पर पुराने आवेदनों को ऑनलाइन पूरा किया जाएगा। इसी तरह केवल आवश्यक सेवाओं के वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र का नवीनीकरण किया जाएगा। इस बीच आरटीओ में आगंतुकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *