एकल अभियान की एकल युवा की सूरत शाखा ने की दो दिवसीय एकल वनयात्रा

एकल अभियान की एकल युवा की सूरत शाखा के सूरत के 37 सदस्यों ने 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय एकल वनयात्रा में शामिल हुए। सभी को बस द्वारा डांग क्षेत्र के पीपलदहाड गाँव ले जाया गया। सदस्यों ने वहाँ चल रही एकल विद्यालय का निरीक्षण कर विद्यार्थियों के साथ समय बिताया और उपहार स्वरूप ड्रॉइंग बुक का गिफ़्ट सेट दिया।

इसके बाद वहाँ के प्रशिक्षण केंद्र आईवीडी सेंटर पर नृत्य द्वारा सदस्यों का स्वागत किया गया और वहाँ दिए जा रहे प्रशिक्षण का विस्तृत अवलोकन कराया गया। एकल वनयात्रा के दौरान एक रोमांचक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन भी किया गया। जिसमें गाँव की दो और सूरत से गए सदस्यों की दो टीमों के बीच मैचा खेला गया। जिसमें दोनों मैचों में गाँव टीम को जीत हासिल हुई। इसके फ़ाइनल मैच में गाँव की टीम को विजेता ट्रॉफ़ी और मैन ऑफ द मैच युवराज भाई को दिया गया।

तत्पश्च्यात रात 7:00 से 10:00 श्री हरि सत्संग समिति द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय श्री राम कथा में शिव विवाह प्रसंग में सभी सदस्यों ने शिव बारात में शामिल होकरï कर खूब आनंद लिया। वहाँ उपस्थित गाँव वालों को गरम भाप लेने वाली मशीन और कपड़ों का वितरण किया। दूसरे दिन सुबह सभी शबरी माता के मंदिर दर्शन हेतू गए। जहाँ सबने हनुमान चालीसा का पाठ किया और पम्पा सरोवर जा कर यादगार तस्वीरें खिंचवायी।

इसके बाद सोनगढ़ में स्थित ग्रामोत्थान रीसोर्स सेंटर (जीआरसी) का दौरा किया। जहाँ पर सबने सिलाई प्रशिक्षण के फ़ायदों को समझा और गाँव की महिलाओं से आत्मनिर्भरता के बारे में बातें की। गौशाला में चतुर्थी के शुभ दिन पर गायों को गुड़ खिलाया और गौ सेवा की। वनयात्रा के अंतिम चरण में जैविक खेती देखी और गाँव गाँव जा कर कम्प्यूटर प्रशिक्षण देने वाले एकल ऑन व्हील्स के कॉन्सेप्ट को समझा।

सभी सदस्य सूरत पहुँच कर इस वनयात्रा के अलग अलग पहलुओं पर अपनी टिप्पणी देते समय एकल अभियान की प्रशंशा करते थक नहीं रहे थे। सभी ने वनयात्रा आयोजक अनुराग अग्रवाल, मोहित गोयल और एकल युवा सूरत की पूरी टीम का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *