उदयपुर : गोगुन्दा उपखण्ड अधिकारी  व तहसीलदार ने घर -घर औषधि योजना के प्लांटेशन का किया निरीक्षण

उदयपुर (कांतिलाल मांडोत)  उदयपुर जिले के गोगुन्दा उपखंड अधिकारी नीलम लखारा व तहसीलदार पीरूमल जीनगर ने गोगुंदा द्वारा घर घर औषधि योजना के तहत लगाए गए प्लांटेशन के निरीक्षण हेतु पंचायत समिति गोगुंदा की नर्सरी मोकेला एवं नाइयों का गुड़ा पहुँचे। समय पर आवंटित ग्राम पंचायतों में पौधे उपलब्ध कराने एवं उनकी नियमित देखभाल के निर्देश दिए गए। घर -घर ओषधि वितरण योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रशासन सार संभाल कर रहा है। जिला स्तरीय मोनिटरिंग के तहत विशेष निर्देश दिए गए है। जिन पर समीक्षा की जा रही है। घर -घर औषधि वितरण की योजना से ग्रामीणों को फायदा हो रहा है। राजस्थान की घर घर ओषधि वितरण योजना की सराहना की जा रही है।

राजस्थान की इस महत्वपूर्ण औषधि वितरण योजना के तहत उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार का हर समय निरीक्षण कर उचित मार्ग दर्शन दिया जा रहा है। वन विभाग की बराबर निगरानी के अंतर्गत नर्सरी में नियमित पौधों की देखभाल की जा रही है। औषधि पौधों से लोगों के स्वास्थ्य बनाने के लिए हर समय योजनाबद्ध तरीके से गोगुन्दा उपखण्ड अधिकारी नीलम लखारा एवं तहसीलदार पीरूमल जीनगर निरीक्षण कर उचित मार्ग दर्शन करते रहे है। तुलसी,अश्वगंधा,गिलोय और कालमेघ की प्रजातियों के औषधीय पौधों से गोगुन्दा के हजारों लोगों ने फायदा उठाया है।

लिहाजा,आगे भी इस तरह से लाभ मिलता रहेगा। उपरोक्त सभी पौधो को नि:शुल्क उपलब्ध करा कर निरोगी बनाने के लक्ष्य की हर तरह सराहना की जा रही है। वन विभाग के अधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने पौधरोपण और सरंक्षण के लिए हमेशा प्रयासरत होने और हर समय नर्सरी पर पहुंच कर कर्मचारियों को निर्देशित करते रहते है। गोगुन्दा उपखण्ड अधिकारी नीलम लखारा व तहसीलदार ने पौधों का निरीक्षण कर मार्गदर्शन एवं पौधे आवंटित कराने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

konya escort