डब्ल्यूटीसी फाइनल: इंग्लैंड सिरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाडिय़ों को मिली जगह

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की भारतीय टीम में वापसी हुई हैं। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल 18 जून को साउथम्प्टन में शुरू होगा। हार्दिक पांड्या के अलावा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और चोटिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी टीम से बाहर रखा गया है। पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नाकाम रहने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं थे।

रवींद्र जडेजा को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज के दौरान अंगुठे में फ्रैक्चर हुआ था। जिसके कारण वह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल सके। हालांकि वह फिट होने के बाद आईपीएल में खेले। ऑलराउंडर अक्षर पटेल को इंग्लैंड के खिलाफ जडेजा की जगह मौका दिया गया। जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। अपने प्रदर्शन के आधार पर वह टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोट के कारण इंग्लैंड श्रृंखला गंवाने वाले हनुमा विहारी को भी शामिल किया गया है।

एक समय के विदेश में भारत के स्टार स्पिनर के रूप में पहचाने जानेवाले कुलदीप यादव को टीम में जगह नहीं मिली। उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल किया गया था लेकिन कभी मौका नहीं मिला। वह इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में सिर्फ एक मैच में भी खेले। तेज गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार को मौका नहीं मिला। उन्होंने आखिरी बार 2018 में जोहान्सबर्ग में एक टेस्ट खेला था जिसमें वह मैन ऑफ द मैच थे। जसप्रीत बुमराह ने शादी के लिए इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में ब्रेक लिया था, उन्हें शामिल किया गया। ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल मोहम्मद शमी ने वापसी की है।

भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल,वॉशिंग्टन सुंदर, जसप्रित बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा और लोकेश राहुल (चयन फिटनेस पर निर्भर)

भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे में पांच टेस्ट खेलेगी

भारत और न्यूजीलैंड साउथम्प्टन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलेंगे। इसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 4 अगस्त से नॉटिंघम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में 12 अगस्त से खेला जाएगा। दोनों टीमें 25 अगस्त से लीड्स में होने वाले तीसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगी। चौथा टेस्ट ओवल में 2 सितंबर को और पांचवां और आखिरी टेस्ट मैनचेस्टर में 10 सितंबर को खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *