बिजनेससूरत

अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से स्वयं सहायता समूह की बहनों की दिवाली से पहले दिवाली

डॉ. प्रीति अदाणी ने अदाणी शांतिग्राम मेले में सूरत की महिलाओं के स्टॉल की ली मुलाकात

सूरत। हजीरा के कांठा क्षेत्र और उमरपाड़ा की कोटवालीया समाज की महिलाओं के हस्तशिल्प कला को हाल ही में अदानी फाउंडेशन के सहयोग से अहमदाबाद और सूरत में आयोजित दो मेलों में अपने हस्तशिल्प को प्रदर्शित करने का अवसर मिला। दोनों मेलों में महिलाओं ने अपने हस्तशिल्प के नमूने बेचकर अच्छी आय अर्जित की है।

भारत की विविध कला और समृद्ध वास्तुकला विरासत को प्रदर्शित करने वाला अदाणी फाउंडेशन की एक पहल ‘सथवारो’ मेला अहमदाबाद के अदाणी शांतिग्राम में बेल्वेडेरे गोल्फ एंड काउंटी क्लब में आयोजित किया गया था। उसके बाद सूरत में स्नेह संकुल वाडी में सर्वोदय महिला चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित दोनों मेले में अदानी फाउंडेशन, हजीरा के सहयोग से वांसवा, दामका, बरबोधन, अंभेटा और उमरपाडा के सादरापानी के पांच महिला स्वयं सहायता समूहों ने अपने हस्तशिल्प के नमूने बेचकरबहुत अच्छी आय अर्जित की। अदाणी परिवार और अदाणी फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ. प्रीतिबेन अदाणी भी अहमदाबाद में बहनों के स्टॉल पर गईं और खरीदारी की।

चनियाचोली, कपड़े के आभूषण, ऑक्सीडाइज्ड आभूषण, मोमबत्तियाँ, पोशाक आभूषण और बांस के काम के कलात्मक नमूने प्रदर्शित किए गए। इन स्वयं सहायता समूहों के पास ग्राहकों से सीधे संपर्क करने और व्यापार बढ़ाने, अपनी कला का प्रदर्शन और बिक्री करने का एक अनूठा अवसर था। अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से इन समूहों को ऐसी प्रदर्शनियों में भाग लेने का सबसे अच्छा अवसर मिला, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा और उन्हें पैकेजिंग, मार्केटिंग, मूल्य निर्धारण और उत्पाद प्रस्तुति के बारे में नई सीख मिली।

प्रदर्शनी में शामिल बहनों के इन स्वयं सहायता समूहों ने दिवाली से पहले ही दो लाख से अधिक की बिक्री कर अच्छी आय अर्जित कर ली है। यह कार्यक्रम स्थानीय हस्तशिल्प उद्योगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक मजबूत कदम है, जो स्वयं सहायता समूहों को अधिक अवसर प्रदान करेगा और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button