शिक्षा-रोजगार

जीआईआईएस ने छात्रों को अर्थ डे 2022 के उपलक्ष्य में ‘हमारे प्लेनेट में निवेश’ करने के लिए प्रोत्साहित किया

अहमदाबाद: वैश्विक स्तर पर बदलते समय में ग्लोबल वार्मिंग एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। अगर ग्लोबल वार्मिंग के लिए हर कोई जिम्मेदार है। ग्रह को बचाना अनिवार्य है जो किसी एक के साथ संभव नहीं है। सभी लोगों को मिलकर काम करना है। इस पर चिंतन करने और इस पर काम करने के लिए ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (जीआईआईएस) अहमदाबाद हर साल पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) को हमारे ग्रह को बचाने के दृष्टिकोण के साथ मनाता है। इस वर्ष पृथ्वी दिवस की थीम ‘अवर प्लेनेट निवेश’ थी।

पृथ्वी दिवस मनाना स्कूल के मजबूत ग्रीन इनिशियेटिव प्रोग्राम और आई-केयर गतिविधियों का हिस्सा है जो अन्य चीजों के अलावा जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग और स्थिरता को बढ़ावा देता है। यह उस स्कूल के लिए भी सही दिशा में एक कदम है जिसने पिछले साल से संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस दिन को चिह्नित करने के लिए स्कूल किंडरगार्टन से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए कई गतिविधियों का आयोजन करने के लिए एक साथ आया। बच्चों ने एक विशेष नीले और हरे रंग के ड्रेस कोड (धरती माता का प्रतीक) के साथ उत्सव में भाग लिया और ग्रह की सुरक्षा के लिए स्वेच्छा से भाग लिया।

किंडरगार्टन और नर्सरी के छात्रों ने ग्रह के चारों ओर एक विशेष वीडियो और कहानी सत्र आयोजित किया। KG-1D के दो छात्रों मिश्री गनात्रा और प्रशवी बदामी ने ‘हमारे ग्रह में निवेश’ करने के लिए स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया। कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों के लिए रचनात्मक लेखन, स्लोगन लेखन और पोस्टर बनाने के इर्द-गिर्द कई गतिविधियाँ घूमती रहीं।

‘जीरो फूड वेस्ट’ और ‘नो प्लास्टिक’ कैंपेन पर भी चर्चा हुई। कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के लिए भाषण प्रतियोगिता हुई। बच्चों ने उन परिवर्तनों पर अपने विचार व्यक्त किए जो हम पृथ्वी पर ला सकते हैं। कक्षा 8 (सुबह की पाली) की वान्या लाहोटी विजेता और पद्मजा कदम ने दूसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में अंशिका कटियार और युग पटेल तीसरे स्थान पर रहीं। दोपहर के सेशन में ग्रे 8 की श्रिया भावसार ने प्रथम इनाम प्राप्त किया और सात्विक सिंहा दूसरे नंबर जबकि भव्य माथुर और प्रथम तिवारी तीसरे स्थान पर रहा।

जीआईआईएस अहमदाबाद के प्रिंसिपल सीजर डिसिल्वा ने प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि यह आयोजन जीतने या हारने के बारे में नहीं बल्कि धरती माता से प्यार करने के बारे में था। “मनुष्य, जानवर और पौधे सभी का एक ही घर है – पृथ्वी। हमें अपने घरों की तरह ही प्रकृति की रक्षा और अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

जीआईआईएस अहमदाबाद की ग्रीन इनिशिएटिव ने कई प्रशंसाएं हासिल की हैं, जिसमें जिम्मेदार ग्रीन सिटीजन के निर्माण के लिए एमक्यूएच बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड और ग्रीन स्कूल इनिशिएटिव के लिए ईएलईटीएस वर्ल्ड एजुकेशन समिट 2020 अवार्ड शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button