प्रादेशिक

देश की एकता और अखण्डता को बनाऐं रखने में आमजन भागीदरी निभाएं – विधायक दीप्ती किरण माहेश्वरी

मोही में राष्ट्रीय एकता पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित

उदयपुर। ( कांतिलाल मांडोत)। देश की एकता और अखण्डता और सुरक्षा को अक्षुण बनाए रखने के लिए आमजन अपनी भागीदारी निभाऐं यह बात आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो , उदयपुर द्वारा राजसमंद पंचायत समिति की मोही ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय एकता विषय पर आयोजित दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के समापन एवं मुख्य कार्यक्रम के उदघाटन समारोह में राजसमंद विधायक दीप्ती किरण माहेश्वरी ने कही । उन्होने कहा की वर्तमान समय में देश की एकता को बनाए रखने के लिए देश के हर नागरिक को समर्पित होकर कार्य करने आवश्यकता है।

उन्होने कहा की देश में एकता के स्वर को सबसे ज्यादा बुलंद स्वतंत्रता सेनानी लोह पुरूष बल्लभ भाई पटेल ने किया था , वे उस सदी में आज के युवा जैसी नई सोच के व्यक्ति थे। वे सदैच देश की एकता का संदेश देते थे ,उन्हे सच्ची श्रद्वांजलि देने हेतु उनके जन्म दिवस को राष्टीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर पंचायत समिति राजसमंद के प्रधान अरविन्द सिंह राठौड़ ने कहा की सरदार बल्लभ भाई पटेल द्ृढ इच्छा शक्ति के स्वामी तथा प्रशासनिक कार्य में निपुण थै । उन्होने कहा की उनके साहस भरे निर्णयो से पूरे देश को एकता के सूत्र में बाधने का महत्वपूर्ण कार्य हुआ था।

ग्राम पंचायत एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित जनचेतना कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए राजसमंद पंचायत समिति के विकास अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चैहान ने कहा की भारत के एकीकरण में में सरदार बल्लभ भाई पटेल का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण था इसलिए उन्हे भारत का लोह पुरूष कहा गया ।

इस अवसर राजसमंद के खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजुमार खोलिय ने कहा की कोविड की रोकथाम के लिए 100 करोड़ से ज्यादा लोगो को टीके की कम से कम एक डोज मिल चुकि हैं । उनहोने कहा की हमें परिस्थिति को को ध्यान में रखते हुए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी जरूरी उपाय जैसे मास्क लगाना , दो गज की दुरी के नियम की पालना करना ,बार बार हाथ धोने की आदत को जारी रखने पर बल दिया । उन्होने मौसमी विमारियों एवं डेगु से बचने के उपायो के बारे भी जानकारी दी।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय , भारत सरकार क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो , उदयपुर के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीण ने सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के उददेश्य एवं विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर पूर्व प्रचार एवं मुख्य के दोरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओ के विजेताओ को मुख्य अतिथियों द्वारा पुरसकार प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

इस अवसर उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई गई ।  ग्राम पंचायत मोही के सरपंच रतन लाल भील, उप सरपंच दिग्विजय सिंह ,राजकीय विधालय मोही के अध्यापक राम गोपाल , मोही पंचायत की ग्राम विकास अधिकारी निधी आचार्य , पंचायत सहायक सुरेश चन्द पूर्बिया, सहित महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला कार्यकर्ता, ग्रामीण महिला – पुरूष तथा किशोर एवं किशोरियों ने बडी संख्या में भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button