बिजनेस

आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया को हाई-वे प्रोजेक्ट के लिए पहला स्टील स्लैग ऑर्डर मिला

350 टन स्टील स्लैग के साथ 18 ट्रकों को हजीरा से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

हजीरा-सूरत, 8 जून, 2022: आर्सेलर मित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया को नेशनल हाई-वे प्रोजेक्ट(राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना) के लिए अपना पहला स्टील स्लैग ऑर्डर मिला है। स्टील स्लैग प्राथमिक स्टील(इस्पात) निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्राप्त एक बाय-प्रोडक्ट है।   

आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया को GR इंफ्रा प्रोजेक्ट्स से स्टील स्लैग की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। इसे हाल ही में सूरत में एना से कीम तक 36.93 किलोमीटर आठ-लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड स्ट्रेच के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा कॉन्ट्रैक्ट(ठेका) दिया गया था। यह स्ट्रेच आगामी वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा है। 

यह पहला ऑर्डर 10,000 टन स्टील स्लैग की आपूर्ति के लिए है। 350 टन स्टील स्लैग का पहला कन्साइनमेंट ढोने वाले 18 ट्रकों को बुधवार को आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इन्डिया हजीरा से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।   

आर्सेलरमित्तल इंडिया के कार्यकारी निदेशक संतोष मुंधड़ा ने कहा कि, यह वास्तव में हमारे लिए और देश में सडक़ निर्माण क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। एक्सप्रेसवे के निर्माण में स्टील स्लैग द्वारा नेचुरल एग्रीगेट(सिमेंट-रेती का मिश्रण) का प्रतिस्थापन नेचुरल रिसोर्स(प्राकृतिक संसाधन) संरक्षण में क्रांति लाएगा। हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में स्टील स्लैग एक लोकप्रिय एग्रीगेट बन जाएगा।      

आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया ने हजीरा में 100% स्टील स्लैग का इस्तेमाल कर भारत की पहली सडक़ का निर्माण किया है और सडक़ निर्माण के क्षेत्र में स्टील स्लैग के उपयोग प्रमाणित किया है। 1.2 किमी सडक़ पर प्रति दिन 1,200 से अधिक भारी वाहन चलते हैं, जिसे पिछले साल मई में कार्यरत किया गया था। इस सडक़ पर सवारी की गुणवत्ता नेचुरल एग्रीगेट से निर्मित नेशनल हाई-वे(राष्ट्रीय राजमार्ग) के बराबर है।   

हजीरा में आर्सेलरमित्तल निप्पोन स्टील इंडिया द्वारा उत्पादित स्लैग या प्रोसेस्ड स्टील स्लैग का मैकडम(पक्की सडक़ की गिट्टी) वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे के सब-बेस या ग्रेन्युलर सब-बेस लेयर में इस्तेमाल किया जाएगा।    

स्टील स्लैग सडक़ निर्माण में नेचुरल एग्रीगेट का पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी विकल्प है और नेचुरल एग्रीगेट से ज्यादा अन्य अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है। यह अपने अच्छे आकार कारक, उच्च घर्षण प्रतिरोध और उत्कृष्ट स्किड प्रतिरोध गुणों के कारण एक आदर्श सामग्री है। इसमें नेचुरल एग्रीगेट की तुलना में अधिक भार वहन क्षमता भी होती है, जो इसे अधिक टिकाऊ बनाती है। इसके अलावा स्लैग थोक मात्रा में आसानी से उपलब्ध है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button