उदयपुर जिले के गोगुन्दा के  मजाम गांव में गिरी बिजली, एक मासूम की मौत

उदयपुर ( कातिलाल मांडोत) उदयपुर जिले के गोगुन्दा थाना क्षेत्र के बगडुंदा के मजाम गांव की कालबेलिया बस्ती में घर के बाहर पीपल के पेड़ के नीचे खेल रही थी मासूम बच्चियों पर आकाशीय बिजली गिर गई जिसमें एक मासूम की मौके पर ही मौत हो गई व दो मासूम झुलस गई।

जानकारी के अनुसार कालबेलिया बस्ती के घर के बाहर पीपल के पेड़ के नीचे खेल रही तीन मासूमों पर अचानक आकाशीय बिजली गिरने से प्रिया पुत्री कमल कालबेलिया उम्र 9वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई और साथ में खेल रही काला व गना झुलस गई। सूचना पर गोगुंदा थाने के एएसआई हेमराज गोस्वामी सहित पुलिस टीम मौके पर पहुंचे और दोनों घायलों को गोगुंदा हॉस्पिटल पहुंचाया। वहीं मृतक के शव को हॉस्पिटल मोर्चरी में रखवाया और पुलिस ने परिजनों की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सुपुर्द किया। साथ ही पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि गत दिन राजस्थान की ही घटना हुई थी।आकाशीय बिजली गिरने से अनेक लोगो की मौते हो गई। भारत मे राजस्थान और यूपी बिहार में सबसे ज्यादा बिजली गिरने की घटना होती है। लोग खुले में खेत मे काम करते है।उस दोरान बिजली गिरने से घटना स्थल पर ही मौत हो जाती है। यूरोपीय देशों में बिजली गिरने की संभावना होने पर मौसम विभाग जनता को अलर्ट कर देती है कि इस क्षेत्र में बिजली गिर सकती है। लेकिन दुर्भाग्य है कि ये सिस्टम भारत के पास नही है। जिससे पूर्वानुमान लगाया जा सके। इसलिए भारत मे आकाशीय बिजली गिरने से लोगो की सबसे ज्यादा मौते होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *