सूरत

प्रधानमंत्री मोदी के हर घर तिरंगा आहवान के बाद देश भर में तिरंगे झंडे की ज़ोरदार माँग 

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा आज़ादी के पूरे देश में आजादी के 75वें वर्ष को मनाने के लिए लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। देश भर के बाज़ारों में तिरंगे झंडे की माँग में बेतहाशा वृद्धि दिन पर दिन हो रही है यहाँ तक की बाज़ार में झंडे मिल ही नहीं रहे हैं ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष  बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की प्राप्त जानकारी के अनुसार देश की सबसे बड़ी टेक्सटाइल मंडी सूरत में ही अकेले कपड़ा व्यापारियों को 5 करोड़ से अधिक तिरंगे के ऑर्डर मिले हैं जिनको पूरा करने के लिए दिन रात मिलों में काम चल रहा है । वहीं अन्य राज्यों महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि में जहां भी कपड़ा मंडियाँ हैं वहाँ लोगों ने अन्य रूटीन काम छोड़कर तिरंगे झंडे बनाना शुरू कर दिया है । आम तौर पर बाज़ारों में 9×6, 18×12, 16×24, 20×30 तथा 53×35 साइज़ के झंडों की बहुत माँग है

भरतिया एवं  खंडेलवाल ने बताया की देश के कोने-कोने में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारियां चल रही हैं और इस वजह से फिलहाल तिरंगे के ज्यादातर ऑर्डर कपड़ा बाजार के व्यापारियों को मिल रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा तिरंगा अभियान को कोरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी ( सीएसआर ) का हिस्सा बनाए जाने के बाद देश भर में कोरपोरेट वर्ग की कंपनियाँ भी झंडे मँगवाने में जुट गई हैं ।

आम तौर पर देश में 26 जनवरी, 15 अगस्त तथा 2 अक्तूबर के दिनों के आस पास तिरंगे झंडों की माँग रहती थी पर पिछले दो वर्षों में कोविड के कारण इन राष्ट्रीय पर्वों के कार्यक्रम बड़े स्तर पर कहीं नहीं हुए जिससे जो स्टॉक बाज़ार में था, वही स्टॉक वर्तमान में बाज़ार में उपलब्ध था किंतु प्रधानमंत्री  मोदी एवं केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को बड़े स्तर पर मनाए जाने तथा कैट द्वारा देश भर के व्यापारी संगठनों को इस अभियान से जुड़ने की अपील के बाद से देश के सभी राज्यों में तिरंगे झंडों की माँग में बेहद वृद्धि हुई है

भरतिया एवं  खंडेलवाल ने बताया की इसके अलावा विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक , धार्मिक सहित एंड अनेक वर्गों द्वारा भी हर घर तिरंगा अभियान को घर घर तक में जाने से यह तय है की आने वाले दिनों में सारा देश तिरंगामय हो जाएगा ।

भरतिया एवं  खंडेलवाल ने बताया की कैट ने देश भर में इस अभियान को सोशल मीडिया तथा सार्वजनिक प्रचार के अन्य माध्यम से घर घर तक पहुँचाने के लिए टेक्नॉलजी क्षेत्र की एक बड़ी कम्पनी meriwebsite.in से पूरे अभियान को डिज़ाइन करने के लिए, उनकी सेवाएँ ली जा रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button