धर्म- समाज

वास्तु चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अनाथों को ए2 दूध वितरण के साथ मनाया मिल्क डे

गिर गाय का A2 दूध 100% शुद्ध, सात्विक और पौष्टिक होता है और 50 से अधिक प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

सूरत: 1 जून को विश्व मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है। दूध के गुणों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर सही मायने में इस दिन को मनाया जाता है।अपने चिरस्थायी उत्सवों के माध्यम से सुगंध फैलाने वाला सूरत का वास्तु चैरिटेबल ट्रस्ट अनाथों को गिर गाय का ए2 दूध वितरितकिया गया।

सूरत के अठवा लाइन्स क्षेत्र के उमरा गांव के वात्सल्यपुरम अनाथालय के बच्चों का दौरा कर उन्हें दूध का महत्व समझाते हुए दूध का वितरण वास्तु चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा किया गया। वात्सल्यपुरम अनाथालय 2007 से अनाथों की परवरिश कर रहा है। न केवल अच्छी शिक्षा बल्कि उनकी सतर्कता और समर्पण की भी सबसे अधिक आवश्यकता है। ऐसे जरूरतमंद बच्चों तक संपूर्ण पौष्टिक दूध पहुंचाने में वास्तु चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा किए गए कार्य की अनाथालय के प्रशासकों ने सराहना की। बच्चों ने पौष्टिक भोजन के लिए भी धन्यवाद दिया।

बता दें कि गिर गाय का शत-प्रतिशत शुद्ध, सात्विक और पौष्टिक दूध यानी ए2 दूध, यह दूध 50 से अधिक प्रकार की बीमारियों से बचाता है। इसमें ‘सेरेब्रोसाइड’ नामक तत्व होता है जो मानव मस्तिष्क की दक्षता को विकसित करता है। दूध में विटामिन ‘ए’ आंखों के कार्य में मदद करता है और विटामिन ‘डी’ कैल्शियम के पाचन में मदद करता है। इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। यह दूध शरीर में पॉजिटिव कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और मोटापा कम करता है। इसलिए ज्यादातर डॉक्टर गिर गाय का A2 दूध पीने की सलाह देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button