प्रादेशिकशिक्षा-रोजगार

संघर्ष के बाद जीतने वाले ही बनाते हैं इतिहास : आईएएस कृपाशंकर सरोज

वाराणसी। जे एम् एस इंग्लिश एकेडमी, दानगंज वाराणसी में आज एक “मोटिवेशनल वर्कशॉप” का आयोजन किया गया. वर्कशॉप के मुख्य अतिथि तथा प्रवक्ता पंजाब सरकार (चंडीगढ़) के विशेष मुख्य सचिव कृपाशंकर सरोज रहे। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के संस्थापक हवलदार यादव, चेयरमैन जितेन्द्र यादव, डायरेक्टर सुभाष यादव, डायरेक्टर डॉ मितेंद्र यादव व् मुख्य सचिव कृपाशंकर सरोज ने दीप प्रज्जवलन तथा माँ सरस्वती को माल्यार्पण कर के किया। तत्पश्चात विद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि हमारे सबके अपने अपने कुछ लक्ष्य होते हैं ….कुछ बड़े या कुछ छोटे होते हैं पर परिश्रम की मांग सभी करते है. सबसे पहले समस्याओं का आकलन करें फिर खुद कि क्षमताओं का आकलन करें ….और एक मनुष्य के अंदर उतनी शक्तियां मौजूद होती हैं कि वह अपना भविष्य का निर्माण खुद कर सकता है।

मित्रों संघर्ष किस चीज में नहीं है पर एक बात और है जो विवेकानंद जी ने कहा था ” जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी ” अगर हम बिना संघर्ष के सफल होते हैं तो वह केवल जीत होती है पर अगर हम संघर्ष के साथ सफल होकर दिखाते हैं तो वह इतिहास बनता है। और एक बात अगर आप अपनी किस्मत के इंतजार में बैठे हैं कि वो बदलेगी और आपको आईएएस बना देगी तो सुनिए मेहनत मोहताज नहीं होती किस्मत की और लकीरों की . … और इंतजार करने वालो को सिर्फ उतना मिलता है जितना मेहनत करने वालों से छूट जाता है। बेहतर परिणाम के लिय सतत कठिन परिश्रम बहुत जरुरी है।

इसके पश्चात उन्होंने सफलता पर आधारित छात्रों के द्वारा पूंछे गये विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब भी दिए. इस अवसर पर इस अवसर पर प्रधानाचार्य अंजनी कुमार दुबे, ऑक्सफ़ोर्ड स्कूल के प्रबंधक संजीव सिंह, अभिभावक, तथा सभी शिक्षक-शिक्षिकाए उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button