दर्दनाक: भरूच में कोविड-19 अस्पताल में लगी आग, 16 लोगों की मौत

देश में कोविड-19 अस्पतालों में आगजनी की घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक के बाद एक आगजनी की घटना से कई लोगों ने अपनी जान गंवायी है। इस बीच गुजरात के भरूच में कोविड-19 अस्पताल में आग लगने की घटना सामने आयी है। इस घटना में 16 लोगों की मौत हुई है। आग लगने का कारण फिलहाल पता नहीं चल पाया है। घटना के बाद मरीजों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया। मृतकों में 14 मरीज और 2 नर्से शामिल है। अस्पताल में करीबन 100 मरीज उपचाराधीन थे।

गुजरात के भरूच जंबूसर बायपास रोड पर पटेल वेलफेयर अस्पताल है। इस अस्पताल को डेजिग्नेटेड कोविड-19 अस्पताल घोषित किया गया था। जहां पिछले 1 साल से कोरोना पॉजिटिव मरीजों का नि:शुल्क इलाज करवाया जा रहा था। गत देर रात इस अस्पताल में आग लगी। आईसीयू वॉर्ड तक आग फैलने से भगदड़ मच गई।

घटना की सूचना मिलने पर तत्काल बचाव कार्य शुरू किया गया। लेकिन इस हादसे में 14 मरीज और 2 नर्से सहित 16 लोगों की मौत हुई है। घटना के बारे में पता चलने पर भरूच पश्चिम इलाके के करीबन 5 हजार से ज्यादा लोग घटना स्थल पर पहुंच गए थे। पुलिस काफिला के अलावा दमकल की 12 से ज्यादा गाडिय़ों के दस्ते ने आग पर काबू पाने की कार्यवाही शुरू की थी और 40 से ज्यादा एम्ब्यूलन्स बचाव कार्य में जुटी थी।

भरूच की घटना पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रूपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

घटना के बाद भरूच कलेक्टर ने एक कमिटी का गठन किया है, जो आग की घटना की रिपोर्ट देगा। कलेक्टर ने बताया कि इस घटना में जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। गौरतलब है कि देश और गुजरात में इससे पूर्व भी अहमदाबाद, जामनगर, वडोदरा में आग की घटनाएं घट चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *