गुजरात

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण गुजरात में अस्पताल परिसर और शिक्षा एवं कौशल निर्माण परिसर का उद्घाटन किया

नवसारी, 10 जून, 2022: भारत के माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आज नवसारी में 500 बेड वाले अत्याधुनिक, मल्टीस्पेशलिटी एवं कैंसर अस्पताल परिसर और दक्षिण गुजरात के गांव खरेल में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। उत्कृष्टता केंद्र में कौशल-निर्माण केंद्र, प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय मौजूद हैं। उक्त मल्टी – स्पेशियलिटी और कैंसर अस्पताल आठ एकड़ में फैले ए.एम. नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स में है, जिसमें कंसल्टेंट्स, स्पेशलिस्ट्स, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए आवासीय एन्क्लेव भी है। विद्यालयों के निकट छात्रों के छात्रावास और संकाय व प्रधानाचार्य के लिए आवास भी हैं। 

इस अवसर पर बोलते हुए, निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष, समाजसेवी और पद्म विभूषण से सम्मानित  ए.एम. नाइक ने कहा कि उनके द्वारा व्यक्तिगत रूप से किए जाने वाले परोपकारी कार्य मुख्य रूप से सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने, लोगों को शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य के अनुरूप है।

“मुझेइस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति से बेहद प्रसन्नता हो रही है। राष्ट्र और इसके लोगों की सेवा करने का उनका जुनून वास्तव में प्रेरणादायक है। उनकी यह भावना दूसरों को भी ऐसा करने के लिए बेहद प्रेरणादायी है, ”उक्त बातें श्री नाइक ने कही। 

 नाइक ने आगे कहा, “मेरे ट्रस्ट ज़रूरतमंद लोगों को की सहायता करते रहेंगे और उनके जीवन को बेहतर बनाने हेतु कार्य करते रहेंगे। मैं इस मिशन के लिए प्रतिबद्ध हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा कि मेरे ट्रस्ट समाज की सर्वोत्तम तरीके से सेवा करें। 

अस्पताल, स्कूल और कौशल केंद्र की स्थापना 2009 में  नाइक द्वारा स्थापित दो ट्रस्टों द्वारा की गई थी।‘निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट’ जरूरतमंदों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। ‘नाइक चैरिटेबल ट्रस्ट’ शिक्षा और कौशल – निर्माण को बढ़ावा देता है।

ये अस्पताल उन्नत उपचार की दृष्टि से दक्षिण गुजरात के लिए वरदान साबित होंगे। इसमें विभिन्न विशेषज्ञताओं वाले उन्नत उपकरणों की श्रृंखला होगी ताकि बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जा सकें।

निराली मल्टी – स्पेशियलिटी अस्पताल द्वारा कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं जिनमें जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, कार्डियोलॉजी और कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, नियोनेटोलॉजी सहित पीडियाट्रिक्स, प्रसूति और स्त्री रोग, आर्थोपेडिक उपचार, क्रिटिकल और ट्रॉमा केयर शामिल हैं।

2019 में  प्रधान मंत्री द्वारा निराली कैंसर अस्पताल (हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स का हिस्सा) की आधारशिला रखी गई थी। इसका उद्घाटन 2021 में गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था। इसमें उन्नत सुविधाएं मौजूद हैं जिनमें 3 डी मैमोग्राफी, एक्स – रे सुविधा और नाभिकीय औषधि देने की सुविधाएँ शामिल हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button