सूरत समेत पांच महानगरों में गगनचुंबी इमारतों का होगा निर्माण

सूरत समेत पांच महानगरों में अब दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर आकाश को चूमती इमारतों के निर्माण के संबंध में अधिसूचना को मुख्यमंत्री ने अंतिम मंजूरी दे दी है। इसके कारण अब सूरत, अहमदाबाद, राजकोट, गांधीनगर और वडोदरा गगनचुंबी इमारतों का निर्माण हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने गगनचुंबी आइकोनिक इमारतों के निर्माण के जीडीसीआर 2017 के विनियम में बदलाव करने वाली प्राथमिक अधिसूचना के तहत प्राप्त आपत्ति और सुझावों को ध्यान में लेने के बाद इस अधिसूचना को अंतिम मंजूरी दी थी। जिससे अब गगनचुंबी इमारतों के निर्माण का नया युग शुरू होगा। अब अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट और गांधीनगर महानगर पालिका और विकास प्राधिकरणों द्वारा गगनचुंबी इमारतों को मंजूरी दे सकेंगे।

अब गुजरात के महानगरों में 50 से 100 मंजिला इमारत का निर्माण हो सकेगा। देश और दुनिया के अन्य शहरों के साथ गुजरात के शहर में भी हाईराइज्ड आइकोनिक स्ट्रक्चर का निर्माण कर सकेंगे।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 18 अगस्त 2020 को राज्य के पांच महानगरों में हाईराइज्ड आइकोनिक स्ट्रक्चर्स के निर्माण की अनुमति देने की घोषणा करने के साथ प्राथमिक अधिसूचना को मंजूरी दी थी और इस संदर्भ में विभाग द्वारा आपत्ति और सुझाव मंगाए गए थे। इसके बाद आपत्तियों और सुझावों को ध्यान में लेने बाद अधिसूचना को अंतिम मंजूरी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *