प्रादेशिक

डॉ. अम्बेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम आयोजित

उदयपुर ( कांतिलाल मांडोत )। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, उदयपुर द्वारा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय टेकरी के परिसर में 13 अप्रैल 2022 को डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर किसी व्यक्ति विशेष का नाम नहीं बल्कि हमारे राष्ट्रीय एवं सामाजिक आन्दोलन के ऐतिहासिक युग की नई चेतना का नाम है। उन्होनें कहा कि डा म्बेडकर नें आजादी की लड़ाई भीतर एवं बाहर दोनों मोर्चो पर लड़ी। उन्होनें अंग्रेजी सरकार के सांस्कृतिक आक्रमण का कड़ा प्रतिरोध करते हुए देश में राष्ट्रीय स्वाभिमान को जगाया। वे स्वतन्त्रता समानता एवं समरस्ता के जबरदस्त हिमायती थे। देश में अम्बेडकर जयन्ती को समानता दिवस एवं ज्ञान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

इस अवसर पर राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या उर्मिला त्रिवेदी नें कहा कि डा भीमराव म्बेडकर की 131वीं जयन्ती कल सम्पूर्ण देश में मनाई जाएगी। उन्होनें कहा कि हमें गर्व है कि देश के मार्गदर्शक, पथ-प्रदर्शक भारत रत्न डा भीमराव अम्बेडकर द्वारा निर्मित संविधान को विश्व का श्रेष्ठ संविधान माना जाता है।

इस अवसर पर विद्यालय की शारीरिक शिक्षक राजबाला स्वामी, व्याख्याता कैलाश सालवी वरिषठअध्यापिका विद्या आचार्य नें भी अपनें विचार रखे। साथ ही डा भीमराव अम्बेडकर की जीवनी पर आधारित मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें विजेता रही छात्राओं को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button