उदयपुर के गोगुन्दा में एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला

उदयपुर (कांतिलाल मांडोत) कोरोना की दूसरी लहर अंतिम छोर पर है। कोरोना महामारी यू कहे कि ऑक्सीजन पर आ गई है। कुछ ही दिनों में शहर और ग्रामीण क्षेत्र कोरोना के प्रकोप से छूट जाएंगे। लेंकिन यह मत समझना की कोरोना प्रकोप बन्द हो गया है। राख में दबी चिंगारी कभी भी ज्वालामुखी बन सकती है। लेंकिन आगामी दिनों सब सामान्य हो जाएगा। वैज्ञानिकों की तीसरी लहर की भविष्यवाणी से आम आदमी डरा और सहमा हुआ है।

तीसरी लहर को ध्यान में रखकर प्रशासन ने त्वरित उपचार शुरू करने के लिए उदयपुर में रेपिड एंटीजन टेस्ट की कवायद शुरू कर दी है। उदयपुर जिले के गोगुन्दा में रेपिड एंटीजन टेस्ट चार दिन पहले शुरू किया गया था।अब प्रतिदिन 25 से 30 व्यक्तियों का टेस्ट किया जा रहा है। इस टेस्ट में 15 से 20 मिनट में पॉजिटीव या नेगेटिव की जानकारी मिल जाती है। गोगुंदा में हर मंगलवार और शनिवार को टेस्ट लिया जाता है।

गोगुन्दा के चिकित्सा अधिकारी राकेश पोरवाल ने बताया कि गोगुन्दा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रेपिड एंटीजन टेस्ट की शुरुआत पांच दिन पहले हुई थी।इस टेस्ट के लिए दूर दूर से लोग जांच करवाने आते है। उन्होंने बताया कि रेपिड एंटीजन टेस्ट आरटीपीसीआर के समकक्ष ही है। लेकिन इस की स्पष्टता के लिए आरटीपीसीआर अनिवार्य है। रेपिड एंटीजन टेस्ट से पता चल जाता है कि मरीज कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव है। उधर सायरा चिकित्सा अधिकारी आर एस मीणा ने बताया कि आज एक कोरोना संक्रमित मिला है। बच्चों की जांच कर उसके लिए उपचार करने के लिए फील्ड तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में कोरोना की जड़े इतनी फैला दी है कि हर चीज कोरोना से प्रभावित हो गई है। विशेषतौर पर शिक्षा जगत बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

हवा चलने से मकान का शेड धराशायी

तेज हवाओं ने पुनावली गांव ने एक परिवार का आशियाना ही छीन लिया। उदयपुर के सायरा पंचायत समिति के पुनावली गांव में पिछले दिनों चली तेज हवाओं ने रोशनलाल शंकरलाल मेघवाल के घर पर लगी सीमेंट की छत धराशायी हो गई।उपरोक्त परिवार जे घर का सामान टूटने से नुकसान हुआ है। पुनावली पंचायत की पटवारी चंदा कुंवर गोहिल ने बताया कि रोशनलाल मेघवाल के घर का मौका पर्चा बनाया है। करीब बीस हजार का नुकसान हुआ।ऊपर के छत के तीन शेड गिरे है।लेकिन जनहानि नही हुई है।हमने पूरी जानकारी तहसील कार्यालय पहुंचा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *