सूरत में कोरोना डेल्टा प्लस वैरिएंट की एंट्री, जानिए नए वायरस के बारे में

देश में कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। नए वैरिएंट को लेकर प्रशासन चितिंत है। अब तक डेल्टा प्लस के कई राज्यों में मामले सामने आ चुके है। अब डेल्टा प्लस वैरिएंट की एट्री गुजरात में भी हो चुकी है। सूरत और वडोदरा में 1-1 डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामला दर्ज हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात में कोरोना डेल्टा प्लस के प्रवेश की पुष्टि की है।

इस नए वैरिएंट की संक्रामकता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न यानि कि चिंता का विषय बताया है। वैरिएंट के संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में 20, मध्य प्रदेश में 7 मामले, पंजाब-गुजरात में 2-2, केरल में तीन, आंध्र प्रदेश में एक, तमिलनाडु में नौ, उड़ीसा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में एक-एक मामले सामने आए हैं। अब यह वायरस अन्य राज्यों में पांव पसार रहा है।

पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार ने कहा कि भारत के 18 जिलों में अब तक कोरोना डेल्टा प्लस संक्रमण के 48 मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे संक्रमण की जगहों पर टेस्टिंग, ट्रैसिंग एंव टीकाकरण की अपनी प्रक्रिया तेज करें।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में जानें

डेल्टा प्लस वैरिएंट बी.1.617.2 स्ट्रेन का म्यूटैंट वर्जन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बी.1.617.2 स्ट्रेन को डेल्टा नाम दिया है। डेल्टा वैरिएंट की संक्रमण दर काफी ज्यादा है। इसके कारण लोगों जल्दी बीमार होते है। इस नए वैरिएंट को देखते हुए देश में तीसरी लहर की संभावना जतायी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *