सूरत

सूरत बना देश का नंबर वन स्मार्ट सिटी

डाइनेमिक रैकिंग में सूरत शहर देश के 100 स्मार्ट सिटी में पहले नंबर पर

देश के 100 स्मार्ट सिटी में सूरत शहर फिर से एक बार पहला स्थान हांसिल किया। भारत सरकार ने सभी स्मार्ट सिटी में डाइमेनिक रैकिंग के आधार पर सूरत को पहला नंबर दिया। मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एन्ड अर्बन अफेर्स द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चयन हुए 100 शहरों ने पूरे किए प्रोजेक्ट, कार्यरत प्रोजेक्ट, ग्रान् का उपयोग के फाइनान्सियल सर्टिफिकेट, एडवाइजरी फोरम मीटिंग जैसे मापदंड के आधार पर डाइनेमिक रैकिंग जारी की है।

डाइनेमिक रैकिंग में 128.80 स्कोर के साथ सूरत पहले नंबर पर, वहीं 120.39 स्कोर के साथ आग्रा दूसरे नंबर पर, 119.18 स्कोर के साथ वाराणसी तीसरे नंबर पर, 117.05 स्कोर के साथ भोपाल चौथे नंबर पर और 116.67 स्कारे के साथ इंदौर पांचे नंबर है। 105.25 स्कोर के साथ अहमदाबाद छठे नंबर पर है। डाइनेमिक रैकिंग में दस शहरों में सूरत और अहमदाबाद के अलावा राज्य के एक भी शहर शामिल नहीं है।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा 50 प्रतिशत, राज्य सरकार द्वारा 25 प्रतिशत और सूरत महानगरपालिका द्वारा 25 प्रतिशत ग्रान्ट दी जाती है। सूरत स्मार्ट सिटी ने इसमें से 75 प्रतिशत से ज्यादा ग्रान्ट का उपयोग किया है। ग्रान्ट उपयोग के लिए फाइनान्सियल सर्टिफिकेट राज्य और केंद्र सरकार में तय समयावधि में भेजना जरूरी है।

इसके अलावा सूरत स्मार्ट सिटी की एडवाइजरी फोरम की समय समय पर मीटिंग करके स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की प्रगति को लेकर सदस्यों को जानकारी दी जाती है। इसके साथ स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा लॉन्च किए गए विविध कार्यक्रमों में सूरत स्मार्ट सिटी द्वारा सक्रिय रूप से हिस्सा लिया जाता है। इतना ही नहीं शहरीजनों को ऐसे कार्यक्रमों में शामिल किया जाता है। सभी मापदंडों के आधार पर सूरत को सबसे ज्यादा स्कोर मिलने पर डाइनेमिक रैकिंग में सूरत ने पहला स्थान हांसिल किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button