बिजनेस

लंबी वारंटी वाला विश्वस्तरीय उत्पाद Optigal® AM/NS India द्वारा लॉन्च किया गया

श्रेष्ठ गुणवत्ता की जंग प्रतिरोधकता और उद्योग की सबसे लंबी वारंटी के साथ उपलब्ध

सूरत-हजीरा, अगस्त 22, 2024: दुनिया के दो प्रमुख इस्पात निर्माताओं, आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के बीच संयुक्त उद्यम – आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) द्वारा Optigal® के लॉन्च की घोषणा की गई है, जो जिंक-एल्युमिनियम-मैग्नीशियम (ZAM) मेटालिक कोटिंग के साथ एक विश्वस्तरीय रंगीन कोटेड स्टील ब्रांड है।
यह उच्च गुणवत्ता वाला मूल्यवर्धित स्टील ‘Optigal®’ आर्सेलरमित्तल यूरोप का पेटेंटेड ब्रांड है, जो वर्तमान में केवल वैश्विक बाजार में ही उपलब्ध था, लेकिन अब AM/NS India द्वारा पहली बार भारत में इसका उत्पादन और वितरण किया जा रहा है। देश की उच्च गुणवत्ता वाली कोटेड स्टील की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से कंपनी के अंतरराष्ट्रीय मानकों और गुणवत्ता के अनुसार इस नए उत्पाद को भारत में पेश किया गया है।

इस उत्पाद को हाल ही में केरल के कोच्चि में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम के दौरान दिलीप ओमेन, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) द्वारा लॉन्च किया गया था। यह उत्पाद ‘मेक इन इंडिया’ पहल के प्रति AM/NS India की प्रतिबद्धता को भी मजबूत बनाता है। Optigal® भारत में किसी भी रंगीन कोटेड स्टील उत्पाद के लिए सबसे लंबी, 25 वर्षों तक की वारंटी प्रदान करता है, जो भारत के विशेष इस्पात क्षेत्र में एक विघटनकारी प्रवेश का प्रतीक है।

भारत में रंगीन कोटेड उत्पादों की वार्षिक मांग 3.2 मिलियन टन है, जो 8-10% की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने का अनुमान है। वर्तमान में Optigal® का उत्पादन महाराष्ट्र के पुणे स्थित कंपनी के संयंत्र में शुरू हुआ है, जो एक व्यापक उत्पादन रणनीति का पहला चरण है।
AM/NS India की वर्तमान में लगभग 700,000 टन की रंगीन कोटेड क्षमता है, जिसे वर्ष 2026 तक 1 मिलियन टन तक बढ़ाने की योजना है। इस क्षमता विस्तार के साथ, कंपनी का बाजार हिस्सा वर्तमान 20-22% से बढ़कर 25-27% तक होने का अनुमान है।

इस नए उत्पाद की उत्पादन प्रक्रिया में अद्वितीय ZAM मिश्र धातु प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है, जिसमें स्टील स्ट्रिप को जिंक, एल्युमिनियम और मैग्नीशियम मिश्र धातु के मिश्रण में हॉट डिप कोटिंग किया जाता है। मैग्नीशियम का समावेश उत्पाद के प्रदर्शन और स्थायित्व को बढ़ाने में मदद करता है। सब्सट्रेट और पेंट का आदर्श संयोजन निर्माण उत्पादों के लिए उच्च लचीलापन और बेहतर जंग सुरक्षा सुनिश्चित करता है। Optigal® एक पर्यावरण-अनुकूल उत्पाद है, जो हेक्सावैलेंट क्रोमियम और भारी धातुओं से मुक्त है, और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

रंजन धर, सेल्स और मार्केटिंग के डायरेक्टर और वाइस प्रेसिडेंट, आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) ने कहा, “Optigal® की एंट्री हमारे बढ़ते उत्पाद पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। यह लॉन्च हमारे ब्रांड प्रॉमिस – ‘स्मार्टर स्टील्स, ब्राइटर फ्यूचर्स’ – के अनुसार पूरे देश में हमारे ग्राहकों को विश्व स्तरीय, नया और स्थायी स्टील प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को पुनः स्पष्ट करता है। ये प्रयास हमारे कॉर्पोरेट कैंपेन ‘बनाऊंगा मैं, बनेगा भारत’ की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं और ‘मेक इन इंडिया’ पहल में हमारे योगदान को भी रेखांकित करते हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button