प्रादेशिक

कोटड़ा के मालवा का चोरा के  एक घर से एनिमल रेस्क्यू टीम ने रसल वाइपर पकड़ा, सांप को जंगल मे छोड़ा

उदयपुर (कांतिलाल मांडोत) उदयपुर जिले के कोटड़ा तहसील के मालवा का चोरा में एक घर मे रसल वाइपर दिखा। मालवा का चौरा में  देवेंद्र बीहावत के घर मैं एक सांप होने की सूचना वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड होल्डर चमन सिंह चौहान को प्राप्त हुई । सूचना पर हिम्मत सिंह राजावत रवि चैनल एवं चमन सिंह चौहान मौके पर पहुंचे ।
मौके पर पाया कि घर के अंदर सीढ़ियों के नीचे स्टोर रूम में एक रसल वाइपर जिसकी लंबाई करीब 4 फीट है और अंदर  बैठा हुआ था । चमनसिंह चौहान ने बड़ी सुरक्षित तरीके से रसल वाइपर को रेस्क्यू कर चोर बावड़ी वन्य क्षेत्र में सुरक्षित छोड़ दीया है। सेंटर अध्यक्ष चौहान ने बताया कि अभी बरसात के मौसम में वन्य जीव अपने बिलों से निकलकर आबादी क्षेत्र मैं आने लगे हैं । ऐसे में आप लोगों को सावधानी की ज्यादा जरूरत है अगर आपके घर में कोई भी अनुपयोगी वस्तुएं हो तो उन्हें तुरंत प्रभाव से हटा लिया जाए।
और कोई वन्यजीव अगर घर में घुस आए तो उसे आप छेड़े नहीं और  नहीं उसे मारने की कोशिश करें । आप रेस्क्यू टीम को  फोन करें। रेस्क्यू टीम उसे एनिमल्स को सुरक्षित रेस्क्यू कर पुनः वन्य क्षेत्र में छोड़ देंगे। जिससे वन्यजीवों का इंसानों से आमना सामना ना हो और अगर किसी को सांप काट ले तो मरीज को तुरंत सरकारी हॉस्पिटल में पहुंचाएं ,वहां उनका मुफ्त में इलाज होता है।
कृपया करके सांप काटने वाले मरीज को मंदिर देवरो या किसी झाड़-फूंक करने वाले ढोंगी बाबाओं के पास ना ले जाएं कम से कम समय में अस्पताल पहुंचाएं । चमनसिंह चौहान ने बताया कि अभी गांवो में ही नही,शहरों में भी बारिश से बिलो में पानी भर जाने से वन्यजीव बाहर निकलते है।उनको छेड़ने की कोशिश नही करे। अभी के दो महीने जानवर पूरी उतेजना में होते है। सांप काटने की घटना इन दो तीन महीनों में ज्यादा होती है। आप हर तरह से सुरक्षित रहे और अपना और परिवार का पूर्णरूप से ध्यान रखे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button