सूरत

धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम, पुलिस ने बनाई टेक्सटाइल सुरक्षा सेतु एप

एप में कपड़ा मार्केट के व्यापारियों की जानकारी के साथ धोखाधड़ी कर चुके व्यापारी दलालों की जानकारी होगी

सूरत। सिल्क सिटी के नाम से मशहूर सूरत में आए दिन धोखाधड़ी के मामले प्रकाश में आते है। कपड़ा बाजार में कुछ ठग किराये से दुकान रखकर कुछ समय तक समय पर पेमेंट चुकाने के बाद करोड़ों में पलायन करते है। ऐसे ठगों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने टेक्सटाइल सुरक्षा सेतु नामक एक एप तैयार की है। एप पर मार्केट में दुकान धारक व्यापारी और दलालों का डेटा जैसे कि जीएसटी नंबर, दुकान किराये से या मालिकाना सहित जानकारी अपडेट की जाएगी। जिसमेमं धोखाधड़ी के मामले में पकड़ा गया हो तो उसका फोटो के साथ सभी डिटेल अपडेट की जाएगी।

सूरत में कपड़ा उद्योग 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान करता है। कपड़ा मार्केट में आए दिन होने वाले पलायन से व्यापारियों की हालत पतली हो गई है। कपड़ा मार्केट में पलायन रोकने फोस्टा द्वारा कई प्रयास किए जा चुके है। लेकिन 20 से 45 दिन का पेमेंट चुकाने के लिए क्रेडिट और कपड़ा मार्केट में पलायन हो तब सिविल या क्रिमिनल में खामियों का लाभ ठगबाज उठा रहे है। मार्केट में ज्यादा पारदर्शिा आए और कौन व्यापारी है, वह कितने समय से कारोबार कर रहा है इसकी जानकारी के साथ एक एप पुलिस विभाग द्वारा तैयार की गई है।

एप ऑनलाइन होगी, जिसमें व्यापारी का पूरा बायोडेटा अपडेट किया होगा। जिसममें उसका जीएसटी नंबर, दुकान किराये की है या खुद की, इसके अलावा दूसरे बेजिक इन्फोर्मेशन रखा जाएगा। पुलिस को एक ही क्लीक पर सभी जानकारी मिल जाएगी। एप पर ऑनलाइन डेटा अपडेट किए जाने से संभावित पलायन रूक सकेंगा और अगर वह धोखाधड़ी करके भागेगा तो उसे पकड़ना भी आसान होगा। हालाकि एप पुलिस ही एक्सेस कर सकेंगे। धोखाधड़ी करनेवाले आरोपियों की जानकारी सामान्य व्यक्तियों के लिए भी उपलब्ध रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button