शिक्षा-रोजगार

जीआईआईएस अहमदाबाद के छात्रों ने प्लास्टिक मुक्त सप्ताह समारोह के साथ संयुक्त राष्ट्र के सतत लक्ष्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की

अहमदाबाद: ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (जीआईआईएस) अहमदाबाद के छात्रों ने स्कूल के प्लास्टिक फ्री वीक पहल के हिस्से के रूप में कचरे से कला बनाई, कपड़े और पेपर बैग बनाए और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे को अलग किया।

25 जुलाई से 29 जुलाई तक शुरू हुई यह पहल छात्रों को सतत विकास लक्ष्यों के लिए प्रेरित करने और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रति स्कूल की प्रतिबद्धता का एक अभिन्न अंग है।

सप्ताह के दौरान, मोंटेसरी से ग्रेड 5 तक के छात्रों ने कई परियोजनाओं में भाग लिया, जिसमें ऐसी गतिविधियाँ शामिल थीं, जिनसे उन्हें टिकाऊ बनाम अस्थिर की पहचान करने में मदद मिली। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान ने छात्रों को प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने में भी मदद की।

प्लास्टिक फ्री वीक पहल के बारे में बोलते हुए जीआईआईएस अहमदाबाद के प्रिंसिपल सीजर डी सिल्वा ने कहा कि प्लास्टिक की सुविधा ही इसे पृथ्वी और पानी पर जीवन को प्रभावित करने वाले सबसे बड़े प्रदूषकों में से एक बनाती है। “प्लास्टिक मुक्त सप्ताह मनाना छात्रों को खरीदारी के लिए अपने स्वयं के बैग ले जाने, प्लास्टिक के तिनके को ना कहने जैसी पर्यावरण जागरूकता लाने के लिए प्रोत्साहित करने का हमारा तरीका है। हमारा मानना ​​है कि छोटे लेकिन सार्थक कदम विकास लक्ष्यों को हासिल करने में हमारी मदद करने में बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।”

प्लास्टिक मुक्त सप्ताह छात्रों को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने और अधिक टिकाऊ जीवन के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करने की जीआईआईएस की लंबे समय से चली आ रही परंपरा का हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button