प्रादेशिक

सायरा की करदा पंचायत में उपखंड अधिकारी ने जनसमस्याओं का किया निस्तारण

उदयपुर ( कांतिलाल मांडोत )। गोगुन्दा तहसील की सायरा पंचायत समिति की करदा पंचायत व रोयड़ा पंचायत में गोगुन्दा उपखंड अधिकारी हनुमानसिंह राठौड़ ने जनसुनवाई में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया। करदा व रोयडा पंचायत में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में चौपाल का आयोजन किया। इस आयोजन में ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उपखंड अधिकारी हनुमनसिह राठौड़ को सुनाई। दोनों पंचायत के ग्रामीणों ने चौपाल में जनसूचना के दौरान समस्याओं से अवगत कराया गया। इसके अन्तर्गत व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पेंशन,पालनहार एवं कन्यादान योजनाओ में जानकारी उपलब्ध कराई गई। सरकार की लाभकारी योजनाओ को सीधा फायदा देने की विधिवत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

जानकारी उपलब्ध कराकर लाभ प्रदान करने की युक्तियुक्त योजनाओ के लिए उपखंड अधिकारी ने प्रेरित किया। अपने सायरा ब्लॉक के दौरे में औचक निरीक्षण किया और साफ सफाई व अन्य व्यवस्थाओ में सुधार हेतु निर्देशित किया। उच्च माध्यमिक विद्यालय करदा के निरीक्षक में मध्यान्ह भोजन योजना में सुधार एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालयो के पृथक पृथक भवन में व्यवस्थित संचालन हेतु निर्देश दिए।

राजीव गांधी सेवा केंद्र करदा में जनसुनवाई कर ग्रामीणों की समस्याओं का हाथो हाथ निस्तारण करवाया। पेंशन एवं पालनहार योजनाओ के लाभान्वितों को हाथों हाथ का चयन कर योजनाओ से लाभान्वित किया गया। वृद्धवस्था पेंशन प्राप्त कर रही विधवा महिलाओं की पेंशन योजना को चेंजकर विधवा पेंशन में रूपांतरित किया गया। विकास अधिकारी को रिकार्ड व्यवस्थित रूप से संचालित नही करने पर फटकार लगाई।

विकास अधिकारी एवं पटवारी को एक से अधिक चार्ज होने से ग्रामीणों को पड़ती तकलीफ को दूर करने के लिए सही सूचना उपलब्ध कराने के लिएसूचना पट्ट पर उपस्थित कार्य दिवस का अंकन करने हेतु निर्देशित किया गया। उपखंड अधिकारी आम जनता के साथ उपस्थित रहकर योजनाओ की जानकारी एवं समस्याओं का समाधान करने से ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी व्यक्त हुई एवं ग्रामीणों ने आभार प्रकट किया गया।

उपरोक्त निरीक्षक के दौरान सामाजिक सुरक्षा अधिकारी प्रवीण पानेरी कार्यालय सहायक मांगीलाल मेघवाल संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच वार्डपंच ग्राम विकास अधिकारी व पटवारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button