प्रादेशिक

आज़ादी के 75 वे अमृत महोत्सव में जितेंद्र पटेल रचेंगे एक इतिहास

हर-घर तिरंगा, फिट इंडिया सन्देश के साथ गोल्डन ट्राइंगल जयपुर - आगरा - दिल्ली - जयपुर 700 km साइकलिंग कर बनाएंगे रिकॉर्ड

उदयपुर ( कांतिलाल मांडोत ) आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर संपूर्ण देश में विभिन्न आयोजन आयोजित किए जा रहे हैं, इसी कड़ी में उदयपुर के आयरन मैन और अल्ट्रा साइकलिस्ट जितेंद्र पटेल एक नए कीर्तिमान को स्थापित करने के लिए आगामी 13 अगस्त को जयपुर से अपनी साइकिल यात्रा शुरू करेंगे जो करीब 700 किलोमीटर की होगी, इस यात्रा के दौरान वह गोल्डन ट्रायंगल बनाएंगे।

इससे पूर्व भी जितेंद्र ऑस्ट्रेलिया में आयरनमेंन , पेरिस में 1000 किलोमीटर की साइकलिंग कर चुके हैं, वहीं दिल्ली से मुंबई 1500 किलोमीटर की यात्रा करने सहित कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

गोल्डन ट्रायंगल की जानकारी देते हुए बुधवार को शहर के एक निजी होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में जितेंद्र पटेल ने बताया कि फिट इंडिया और हर घर तिरंगा के संदेश को लेकर जयपुर के अमर जवान ज्योति से 13 अगस्त सुबह 5:45 पर अपनी गोल्डन ट्रायंगल की यात्रा को शुरू करेंगे।

इस दौरान उनके साथ क्रू मेंबर में नेशनल लेवल के साइकलिस्ट त्रिलोक कुमार स्वामी, दिग्विजय सिंह , हिमानी पटेल , लवदेव बागड़ी , हीरांश कोठारी भी रहेंगे, जो पीछे कार में उन्हें कवर करेंगे।

पटेल ने बताया कि उनकी इस यात्रा को वह इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड ओर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाएंगे। जिसे इन दोनों संस्थाओं द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। शुरुआत में जयपुर से आगरा 220 किलोमीटर का सफर तय करेंगे जिसके बाद आगरा से दिल्ली तक 230 किलोमीटर और अंतिम पड़ाव में दिल्ली से जयपुर 270 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

पटेल ने कहा कि मौसम अनुकूल रहा और सब कुछ ठीक रहा तो 30 घंटे में वह इस 700 किलोमीटर के सफर को तय कर एक नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे और इसी 30 घंटे में उनका टाइम ब्रेक, खाना- पीना, सोना और अगर कहीं साइकिल पंचर हो जाती या कोई तकनीकी खराबी होती है या बारिश की वजह से कोई दिक्कत आती है वो सब इसी 30 घंटे में शामिल होगा।

उन्होंने बताया कि इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड व इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपनी इस साइकिल यात्रा को दर्ज करवाने के लिए उन्हें कई नियमों से गुजरना पड़ेगा। जिसमें जीपीएस डाटा, फोटो- वीडियो , टोल टैक्स स्लीप, क्यू शीट इन सभी प्रमाणों को देखकर उनकी इस साइकिल यात्रा को रिकॉर्ड के रूप में प्रमाणित किया जाएगा।

पटेल ने यह भी बताया कि देश अपना 75 वां आजादी का महोत्सव मना रहा है,ऐसे में एक साइकलिस्ट के तौर पर इस गोल्डन ट्रायंगल को पूरा करके देश के नाम एक और कीर्तिमान जोड़ना चाहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button