बिजनेससूरत

महाराष्ट्र टूरिज़्म के ट्रैवल एंड ट्रेड रोड शो को सूरत में बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली

महाराष्ट्र टूरिज़्म ने 8 शहर के रोड शो द्वारा देश में ट्रैवल एंड ट्रेड के अवसरों को प्रोत्साहित करने का अभियान चलाया है

सूरत : महाराष्ट्र टूरिज़्म ने लोगों को बेहतरीन अवसर प्रदान करने, ग्राहकों को आकर्षित करने और ट्रैवल ट्रेड में बाजार की संभावनाएं तलाशने के लिए पूरे देश में 8 शहरों के लिए एक रोडशो टूर की शुरुआत की है। इसके अलावा यह अपने हितधारकों/साझेदारों के साथ गठबंधन में विभिन्न ट्रेड फेयर्स में हिस्सा लेगा। इन ट्रेड फेयर्स में महाराष्ट्र राज्य में मौजूद ट्रैवल और टूरिज़्म उद्योग की अपार संभावनाओं का चित्रण किया जाएगा।

अपनी ऐतिहासिक विरासत, समुद्री तटों, धार्मिक स्मारकों, हिल स्टेशंस, वन्यजीवन, एडवेंचर स्पोर्ट्स, स्वादिष्ट रसोई, सांस्कृतिक उत्सवों, परिवहन की कनेक्टिविटी आदि के साथ महाराष्ट्र सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। पिछले साल शानदार प्रतिक्रिया मिलने के बाद महाराष्ट्र टूरिज़्म ने इस साल रोड शो सूरत में आयोजित किया। यह कार्यक्रम 21 अगस्त को होटल पार्क इन बाय रैडिसन में आयोजित किया गया, जिसमें शहर से टूर एवं ट्रैवल उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियों ने हिस्सा लिया।

पिछले सालों में गुजरात से ट्रैवल और टूरिज़्म में काफी उछाल आया है। देखा गया है कि महाराष्ट्र में नागरिक अष्टविनायक, ज्योतिर्लिंग, पंढरपुर और कोल्हापुर जैसे तीर्थ स्थानों पर जाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें भक्तिपूर्ण स्थानों पर जाना अच्छा लगता है। यह महाराष्ट्र टूरिज़्म के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने का एक शानदार अवसर है, तथा महाराष्ट्र सरकार ने गुजरात के नागरिकों की यात्रा की जरूरतों के मुताबिक बिल्कुल उपयुक्त टूरिज़्म ऑफर पेश किए हैं।

श्रीमती राधिका रस्तोगी (आईएएस), प्रधान सचिव (पर्यटन) ने कहा, ‘‘पिछले साल हमारे रोडशो को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया के बाद हम इस साल भी नए बाजारों में अपने रोडशो आयोजित करने और नई संभावनाओं को तलाशने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम टूरिज़्म को प्रोत्साहित कर इंटर-स्टेट ट्रैवल एवं टूरिज़्म बढ़ाना चाहते हैं। सूरत में हमारे रोड शो के लिए इतनी अच्छी प्रतिक्रिया पाकर हमें बहुत ख़ुशी हुई है। महाराष्ट्र में ट्रैवल और टूरिज़्म के अनेक व शानदार अवसर मौजूद हैं। कोविड के बाद टूरिज़्म उद्योग फिर से बढ़ना शुरू हो गया है और महाराष्ट्र की ट्रैवल कंपनियाँ बढ़ती हुई बुकिंग दर्ज कर रही हैं। हमें विश्वास है कि देश में हमारे आगामी रोड शो के लिए हमें ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी।’’

महाराष्ट्र राज्य पर्यटकों को असीमित अवसर प्रदान करता है। इस राज्य में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए रेलवे, सड़क, और एयरवे की अच्छी कनेक्टिविटी है। महाराष्ट्र टूरिज़्म राज्य में टूरिज़्म के खास क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए अनेक नीतियाँ पेश करता है, जिनमें एग्रो टूरिज़्म नीति, बीच शैक नीति, कारवां नीति, और एडवेंचर टूरिज़्म नीति शामिल हैं। ये नीतियाँ ट्रैवल के बदलते रूझानों और पर्यटकों के व्यवहारों के अनुरूप बनाई गई हैं।

इस कार्यक्रम में प्रमुख वित्तीय केंद्रों, जैसे अहमदाबाद, हैदराबाद, विज़ाग, नई दिल्ली, और चेन्नई में रोडशो आयोजित किए जाएंगे। ये रोडशो उद्यमियों को बड़ी संख्या में लीड प्रदान करेंगे, जो शोध, नेटवर्किंग, ब्रांड के विस्तार, सेल्स के मोलभाव, और सामान्य एंड यूज़र सेल के लिए जरूरी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button