भारत की इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत, ये 3 खिलाड़ी जीत के हीरो

पहले टेस्ट में करारी हार के बाद भारत टीम ने अपनी लय हासिल करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बडी जीत हासिल की है। चेन्नई में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 311 रनों से हराकर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन बनाए। जिसमें रोहित शर्मा ने 161, अजिंक्य रहाणे ने 67, ऋषभ पंत ने 58 रन का योगदान रहा। वहीं इंग्लैंड टीम की ओर से ओली स्टोन ने 3 विकेट, मोइन अली ने 4 विकेट और जैक लीच ने 2 विकेट लिए।

पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरीï इंग्लैंड का अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा। पूरी टीम 134 रन पर ही ढ़ेर हो गई। फॉक्स ने पहली पारी में सर्वाधिक 42 रन बनाए। भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने घरेलू मैदान पर 5 विकेट लिए। इसके अलावा ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिए।

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही। रोहित शर्मा 26 रन पर और शुभमन गिल 14 रन पर आउट हो गए। पुजारा भी 7 रन पर रन ही बना पाएं। लेकिन कोहली मैदान परï पैर जमाकर रखा और 62 रन बनाए। ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर पाए 8 रन पर आउट हो गए। रहाणे भी केवल 10 रन ही बना सके। अक्षर 7 रन पर आउट हो गए। लेकिन फिर दूसरी पारी में भी अश्विन ने अपना जलवा बरकरार रखते हुए शतक जड़ा। अश्विन ने 106 रन की बदौलत भारत 286 रन बनाने में कामियाब रहा। मोईन अली और जैक लीच ने दूसरी पारी में 4-4 विकेट लिए।

भारत के 482 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 66 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे। तब रूट ने पैर जमाकर उम्मीद बनाए रखीं। लेकिन अन्य खिलाडिय़ों का साथ नहीं मिलने पर पूरी टीम 164 रन पर ढ़ेर हो गई और भारत ने 317 रनों से टेस्ट जीत लिया। जिसमें अक्षर पटेल ने अपने डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट लिए। जबकि अश्विन ने भी दूसरी पारी में 3 विकेट लिए और कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिए। दूसरे टेस्ट के रोहित शर्मा, अश्विन और अक्षर पटेल जीत के हीरो रहे। जिसमें रोहित शर्मा के 161 रन, अश्विन के 106 रन और 8 विकेट और अक्षर पटेल के भारत की जीत में 7 विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *