पहल: विकल्प संस्थान ने किया मेडिकल सेफ्टी किट और आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण

उदयपुर (कांतिलाल मांडोत) उदयपुर जिले के गोगुंदा में विकल्प संस्थान द्वारा कोरोना की महामारी के फैलाव को ध्यान रखते हुए कोरोना जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें गांव में लोगों को मेडिकल सेफ्टी किट और आयुवेर्दिक काढ़ा वितरण किया जा रहा है। साथ ही कोरोना की नई गाइड लाइन की विस्तृत जानकारी, वैक्सीन सम्बंधित जानकारी, कोरोना से बचाव के तरीकों, बीमारी के समय डॉक्टर से मिलने, दवाइयों की पूर्ण जानकारी और सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान कि जा रही है। अभियान के तहत अभी तक 3 पंचायत झाडोली, ओबरा कलां,जसवंतगढ के 14 गांवो में 700 मेडिकल सेफ्टी किट्स वितरण किया गया। आयुवेर्दिक सूखा काढा वितरण किया।

इस मौके पर ओबरा कलां के सरपंच तोलाराम ने कहा कि सभी को इस कठिन समय में अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना है। छोटे बुखार और खांसी को हल्के में नहीं लेना है। अस्पताल में दिखा कर सही दवा लेने, दुरी रखने और मास्क का नियमित उपयोग करने से हम इस कोरोना बीमारी से बच सकते हैं। पंचायत आपके साथ है लेकिन आप को सरकार की गाइड लाइन का पूरी सच्चाई से पालन करना है। झाडोली पंचायत के सरपंच पदमाराम ने नरेगा काम कर रहे 80 लोगॉ को किट्स दिलवाए और लोगो को आयुवेर्दिक काढ पीने के लिए जागरूक किया।

विकल्प संस्थान की निदेशक उषा चौधरी ने लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करवाते हुए दूर – दूर बैठाकर लॉक डाउन का पालन करने, बाहर से आये लोगॉ को घर में अलग रखने, घर में लोग बीमार है तो उनका ध्यान रखने, साफ-सफाई रखने, कोरोना काल में खान-पान का विशेष ध्यान रखने संभंधित चर्चा करके महिलाओं और समुदाय के लोगों को जागरुक किया।

उन्होंने आगे कहा कि मास्क लगाना, दिन में दो बार काढ़ा पिना, हाथ बराबर धोना, किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना, खुद को सकारात्मक और खुश रखना ही सही और सच्ची दावा है इस समय के लिए विकल्प हेल्प लाइन की काउंसलर लक्ष्मी नागदा ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 18 से 45 साल तक लोगो के वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, 45 साल से ऊपर वालों को वेक्सिन लगवाने, पेंशन, राशन, तथा पालनहार योजना के बारे में जानकारी दी। विकल्प की अनीता सेन ने बताया कि गांव में लोगो को कोरोना के डर के कारण सरकारी अस्पताल में दवाई नही करवा रहे है।यह ठीक नहीं है।

अस्पताल में आपकी बीमारी के अनुसार सही दवा दी जा रही है। जो कोरोना से भी बचाव करती है। इसलिए घर में ही लोगों को बीमार मत होने दीजिये। ऐसे तो घर में सभी लोग बीमार हो जायेंगे और फिर संभालना मुश्किल होगा। आप डरिये नहीं, सही और पूरा ईलाज लीजिये। कुछ भी मदद कीजरूरत है तो विकल्प संस्थानकी हेल्प लाइन पर बात कर सकते है। उन्होंने बताया कि यह अभियान अन्य गावों में भी जाकरजानकारी देगा और मेडिकल किट का वितरण करेगा। संस्थान के साथ जुड़े हुए जसवंतगढ़ से वॉलिंटियर मनोज प्रजापत ने लोगो को वेक्सीन के डर को दूर करवाकर काढा पीने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

konya escort