बिजनेस

संपर्क एफएलएन टीवी के साथ हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ स्मार्ट क्लासरूम्स का नया दौर

प्रोग्राम का संचालन हिमाचल प्रदेश सरकार एवं समग्र शिक्षा द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है

नई दिल्ली, 2022: सरकारी स्कूलों की कक्षाओं को स्मार्ट क्लासरूम में बदलने के प्रयास में किफ़ायती समाधानों के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा में बदलाव लाने वाले अग्रणी एनजीओ संपर्क फाउन्डेशन ने हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूूलों के लिए संपर्क एफएलएन टीवी का लॉन्च किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार और संपर्क फाउन्डेशन संयुक्त रूप से राज्य में इस प्रोग्राम को अंजाम दे रहे हैं।  सरकारी स्कूलों में छात्रों की लर्निंग में सुधार लाने और इन स्कूलों को भविष्य के लिए तैयार करने के दृष्टिकोण के साथ संपर्क ने यह पहल की है।

संपर्क एफएलएन टीवी की मदद से अध्यापक अध्याय की योजना, कंटेंट वीडियो, एक्टिविटी वीडियो, मूल्यांकन के गेमीफिकेशन और वर्कशीट्स का उपयोग कर सकते हैं, जिससे क्लास स्मार्ट, इंटरैक्टिव और मज़ेदार हो जाती है। उम्मीद है कि संपर्क एफएलएन टीवी से न सिर्फ छात्रों की उपस्थिति बढ़ेगी बल्कि उनकी लर्निंग परिणामों में कम से कम 30 फीसदी तक सुधार आएगा।

अब तक, संपर्क स्व-वित्तपोषित पहल के ज़रिए हिमाचल प्रदेश के 12 ज़िलों के 111 स्कूलों में संपर्क एफएलएन (फाउन्डेशनल लिटरेसी एण्ड न्युमरेसी) डिवाइस वितरित कर चुका है, जिससे 3500 बच्चों को लाभ हुआ है। अब तक 3 स्थानों में 92 अध्यापकों को संपर्क एफएलएन टीवी के उपयोग के लिए प्रशिक्षण दिया गया है, जबकि अन्य 19 अध्यापकों को इसी माह प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रोग्राम के लिए टीवी सेट राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश के 800 सरकारी स्कूलों में संपर्क एफएलएन टीवी डिवाइसेज़ इन्स्टॉल करने की योजना है, जिससे 40000 से अधिक बच्चों को लाभ होगा। अगले कुछ सालों में संपर्क एफएलएन टीवी हिमाचल प्रदेश के सभी स्कूलों में इंस्टॉल किए जाएंगे।

संपर्क एफएलएन टीवी एक ऐसी डिवाइस है जो किसी भी टेलीविज़न को इंटरैक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म, फीचरिंग क्विज़, वर्कशीट, एनीमेटेड कंटेंट आदि में बदल देती है। यह डिवाइस संपर्क दीदी (बेहद लोकप्रिय मैस्कोट और संपर्क स्मार्ट शाला की वर्चुअल टीचर) द्वारा डिलीवर किए जाने वाले प्रीलोडेड लैसन्स के साथ आती है। उल्लेखनीय है कि, यह डिवाइस इंटरनेट के बिना ऑफलाईन भी काम कर सकती है। इस सेट-अप में एंड्रोइड सेट-अप बॉक्स और एक रिमोट शामिल है, जिसमें राज्य के पाठ्यक्रम के अनुसार अध्यायों को व्यवस्थित किया जाता है।

इसमें लर्निंग के परिणाम सही क्रम ‘लर्न, प्ले, प्रेक्टिस, अर्न एण्ड सेलेब्रेट (यानि सीखो, खेलो, अभ्यास करो, कमाओ और जश्न मनाओ)’ में प्राप्त किए जाते हैं। यह अध्याय के वीडियो से लेकर क्वश्चन बैंक तक, अध्यापन के सभी संसाधनों के लिए अध्याय की डिलीवरी और डेटाबेस की दोहरी भूमिका निभाता है। इस कंटेंट में संपर्क स्मार्ट शाला का गणित एवं अंग्रेज़ी का प्रोग्राम शामिल किया जाता है, यह संपर्क फाउन्ेडशन द्वारा पेश किया गया एक ऐप है जो लर्निंग को रोचक और मज़ेदार बनाता है।

‘‘संपर्क एफएलएन टीवी आधुनिक एवं बड़े पैमाने के समाधानों के माध्यम से सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के हमारे दृष्टिकोण की दिशा में एक बड़ा कदम है।’’ विनीत नायर, संस्थापक- चेयरमैन, संपर्क फाउन्डेशन ने कहा। ‘‘यह सरकारी स्कूलों को रोचक कंटेंट उपलब्ध कराकर, यहां मौजूद लर्निंग की खामियों को दूर करेगा, जिससे छात्र इंटरनेट न होने पर भी सीख सकेंगे। अन्य ऐड-टेक प्लेटफॉर्म्स के विपरीत हमारी इस पहल के लिए स्कूलों को कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसके बजाए हम देश भर के छात्रों और अध्यापकों को प्रभावी प्रोडक्ट उपलब्ध कराने के लिए रु 100 करोड़ का निवेश कर रहे हैं।’

नायर ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ‘‘हमारे प्रोग्राम की खास बात यह है कि यह यूज़र को इंटरैक्टिव अनुभव देता है, जो आम पाठ्यपुस्तकों के विपरीत संपर्क दीदी द्वारा डिलीवर की जाने वाली एनीमेटेड लर्निंग सामग्री के द्वारा छात्रों के पढ़ने के तरीके को पूरी तरह से बदल देता है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button