प्रादेशिक

धूमधाम से मनाया गया एनएसजी 26-एससीजी मुंबई हब का 13वां स्थापना दिवस

मुंबई। सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा के बोधवाक्य की सार्थकता के लिए अपनी जान पर खेल जानेवाले ब्लैक कैट कमांडोज को कौन नहीं जानता। एनएसजी 26-एससीजी _मुंबई हब ( ब्लैक कैट कमांडोज) ने अपना 13वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों के अलावा ब्लैक कैट कमांडोज की वीरता व कला का परिचय भी देखने को मिला।

मुंबई आतंकवादी हमलों के दौरान होटल ताज में लंबी और खूनी मुठभेड़ और विजय के बाद से ही ब्लैक कैट कमांडो सार्वजनिक स्मृति में मजबूती से अंकित है। ताज हमले के दौरान बंधकों को छुड़ाने व आतंकियों का सफाया करनेवाले इनके मिशन को कई समाचार चैनलों पर लाइव दिखाया गया था। उस राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को अब किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह आतंकवाद निरोधी अभियान के लिए सबसे शक्तिशाली स्ट्राइक फोर्स बना हुआ है। विगत वर्षों से ही यह बेहतरीन संगठनों में से एक फोर्स के रूप में विकसित हुआ और दुनिया भर में अद्वितीय प्रतिबद्धता वाला मैन इन ब्लैक संबोधन से जाना जाता है।

सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा के अपने आदर्श बोध वाक्य पर खरा उतरने के लिए तेजी और प्रभावी ढंग से आतंकवाद का मुकाबला करना ही इस दल की मजबूत जड़ों में नीहित है। हवा और जमीन पर मोर्चा लेने से लेकर बम डिफ्यूजल (आईईडी की खोज, पता लगाना और बेअसर करना); पीबीआई (पोस्ट ब्लास्ट इन्वेस्टिगेशन) और बंधक बचाव मिशन इसके कर्तव्यों का अहम हिस्सा है । इसी फोर्स के 13 वें स्थापना दिवस का आयोजन एन एस जी के पवई स्थित हब में हुआ।

जहां एन एस जी के वरिष्ठ अधिकारी एवम् जांबाज कमांडोज अपने परिवार सहित इस आयोजन में शामिल हुए। यहां आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों के प्रदर्शन के बीच ब्लैक कैट जवानों ने भी अपनी कला का प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया। बंदूकें दनदनावाले इन जांबाजों के भीतर कला का भी सागर देख सभी हतप्रभ थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button