प्रादेशिक

कार्यसमिति से लेकर बूथ स्तर पर युवाओ को 50 फीसद आरक्षण – सोनिया गांधी

उदयपुर ( कांतिलाल मांडोत )। उदयपुर में तीन दिवसीय नव संकल्प शिविर में कांग्रेस ने अपने संगठन शक्ति के ढांचे को बदलने के लिए पर्दा हटा दिया है।कांग्रेस कार्यसमिति से लेकर नीचे स्तर पर 50 साल तक के युवाओ को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के बात कही।एक परिवार को एक ही टिकट देने का निर्णय लिया गया। उदयपुर में नव संकल्प शिविर को ऐतिहासिक बनाने का संकल्प लिया गया है।

कांग्रेस के ढांचे में अमूल चूल परिवर्तन लाने का प्रयास किया जाएगा।जनता का मिजाज भांपने के लिए पार्टी एक इनसाइट विभाग बनाने कांग्रेस पदाधिकारियों के कामकाज की समीक्षा करेगी।विभाग बंनाने का रोडमैप भी दे दिया है।कांग्रेस मठाधीश संस्कृति खत्म करने और पांच साल तक रहे नेताओ को अनिवार्य पद छोड़ना पड़ेगा।

क्रांतिकारी भूमि और त्याग की भूमि उदयपुर में संगठन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए सोनिया गांधी के आह्वान से पूर्व संगठनात्मक ढांचे में अमूल चूल परिवर्तन लाने के लिएप्रस्तावों का खुलासा कर दिया।उदयपुर में तीन दिनों तक संकल्प शिविर में विचारों का आदान प्रदान होगा।50 साल की उम्र में आरक्षण दिया जाएगा।अजय माकन ने कहा कि 50 60 सालों में कांग्रेस में अमूल चूल बदलाव नही हुआ है। बूथों का एक मंडल बनाया जाएगा।

कांग्रेस परिवार पर लगे आरोपो के कारण एक ही परिवार में एक टिकट दिया जाएगा।इस परिवार का फायदा गांधी परिवार ही नही दिग्विजयसिंह कमलनाथ मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे नेताओं की संतानों पर लागू नही होगा।क्योकि वे पांच से पार्टी में सक्रिय है बल्कि सांसद विधायक भी है।सोनिया ने कहा कि कांग्रेस का पुनरुत्थान सिर्फ विशाल सामूहिक प्रयासों से ही हो पाएगा।और इन प्रयासों को अब न टाला जा सकता है और न ही टाले जाएंगे।उदयपुर के शिविर मेंनेताओ के अपने फोन बाहर ही लॉकर में रखने का आदेश दिया।कांग्रेस अपने चिंतन शिविर में अन्य लोगो से दूर रखने के लिए ही कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button