शिक्षा-रोजगार

जेम्स एंड ज्वैलरी कॉलेज के 100 छात्रों का दीक्षांत समारोह आयोजित

सूरत: नई पीढ़ी के लिए डायमंड और ज्वेलरी क्षेत्र में करियर बनानेवाला शहर का एकमात्र आईएसजीजे द जेम्स एंड ज्वैलरी कॉलेज के वर्ष 2021-22 में पास हुए 100 छात्रों को विभिन्न डिग्री प्रदान करने के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया था। शनिवार 21 मई को सुबह 11 बजे होटल पार्क इन में आयोजित समारोह में गृह मंत्री हर्ष संघवी, जीजेईपीसी के रिजिनल चेयरमेन दिनेशभाई नावडिया और हरिकृष्ण एक्सपोर्ट्स के सीईओ पिंटूभाई ढोलकिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इन गणमान्य व्यक्तियों को हाथ से डिग्री प्राप्त करने वाले 100 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई।

समारोह के संबंध में कॉलेज के चेयरमेन कल्पेशभाई देसाई ने बताया कि वर्ष 2021-22 में कॉलेज से 100 विद्यार्थियों ने डिग्री हांसिल की है। प्रोजेक्ट में 40 , डिप्लोमा इन ज्वैलरी डिजाइनर में 30, डिप्लोमा डायमंड में 20 और जेम्स एन्ड ज्वेलरी ग्रेज्युएशन में 10 छात्र हैं। इन सभी को डिग्रियों से सम्मानित किया गया। इस अवसर ने स्नातक छात्रों को मार्केटिंग, ब्रांडिंग और भविष्य के बारे में जानकारी दी गई । कॉलेज में गुजरात के 50% छात्र और देश भर के अन्य राज्यों के 50% छात्र हैं। इस कॉलेज से स्नातक आभूषण, सोना, हीरा, ई-कॉमर्स आदि में शानदार करियर बनाते हैं। उल्लेखनीय है कि इस आईएसजीजे कॉलेज में ग्रेज्युएट (3 वर्ष), मास्टर प्रोग्राम (2 वर्ष) और ग्रेज्युएट प्रोग्राम (1-1 वर्ष) है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने इस अवसर पर कहा कि हीरा और आभूषण एक पारंपरिक व्यवसाय है, जिसमें एक के बाद एक पीढ़ी जुड़ रही है। कुछ साल पहले युवा इस धंधे से नहीं जुड़ना चाहते थे लेकिन अब परिदृश्य फिर से बदल गया है। इन दोनों व्यवसायों में फिर से शामिल होने के लिए युवा उत्साहित हैं। यहां उन लोगों के लिए काफी स्कोप है जिनके पास जूलरी के अंदर कला, हुनर ​​और मेहनत है। इसे न सिर्फ फैशन स्टेटमेंट के लिए बल्कि करियर के लिए भी अपनाएं।

उन्होंने छात्रों को आभूषण के लिए सुझाव दिया कि यह डिग्री प्राप्त करने से आप अपने लिए गौरवान्वित महसूस करेंगे। लेकिन आपसे अपील है कि बिना मशीनरी या किसी तकनीक के आभूषण डिजाइन करने वाले लोगों के पास जरूर जाएं। अनुभव के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके अलावा गृह मंत्री ने छात्रों को आपके क्षेत्र में नया क्या है और सरकार कैसे सहायक हो सकती है, इसके बारे में जानकारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया और अंत में डिग्री और उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button