एकल युवा सूरत ने की वन यात्रा

एकल युवा सूरत द्वारा 14 अगस्त को वन यात्रा की। इस वनयात्रा में एकल युवा सदस्य एवं अन्य शहरी जनों ने हिस्सा लिया और दक्षिण गुजरात के तपी जिले के नयनमय वनो में यात्रा की गई। यात्रा के प्रथम चरण में सभी सदस्यों को गौमुख अंचल के कोसिमदा गाव में चल रहे एकल विद्यालय की मुलाकात की। जहां विद्यालय के बच्चों ने भव्य स्वागत के साथ मेहमानों का अभिनंदन किया। इसके अलवा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। जिसमें ग्रामीण एवं वनवासी संस्कृति से शहीरी जनों का परिचय हुआ। बच्चों को स्टडी बोर्ड एवं पेंसिल भी वितरित की गई।

ज्ञातव्य रहे की पूरे देशभर में वर्तमान में ऐसे 104000 से अधिक ऐसे एकल विद्यालय चल रहे हैं। इन विद्यालयों का मुख्य उद्देश गांव के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा अर्पण करते हुए गांव और शहर के बीच प्रेम सेतु का निर्माण करना है। जिससे दोनों के बीच का अंतर घट सके। इस वनयात्रा के अगले पड़ाव में सदस्यों को गोमुख वाटरफॉल ले जाया गया जहां सभी ने प्रकती का आनंद लिया।

अंत में एकल का एक प्रकल्प जीआरसी जहां गांव की महिलाओं तथा बच्चों को सिलाई बुनाई कंप्यूटर एवं अन्य शिक्षा के माध्यम से स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाया जाता है ऐसे सेंटर की मुलाकात ली गई। यह वनयात्रा समाज सेवा एवं मनोरंजन का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

konya escort