बिजनेस

कम्युनिकेशन, बिजनेस डेटा एनालिटिक्स, बैंकिंग-बीमा में जोखिम प्रबंधन के अलावा कोस्ट मेनेजमेंट को प्राथमिकता देने के लिए सीएमए कोर्स शुरू, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

डिजिटलीकरण के युग में रोजगार के तेजी से विकास के लिए न केवल प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है, बल्कि बिजनेस कम्युनिकेशन, बिजनेस डेटा एनालिटिक्स, बैंकिंग और इन्स्योरन्स में रिस्क मेनेजमेंट, उद्यमिता और व्यवसाय संचार में स्टार्ट-अप प्रबंध जैसे नए विषयों की भी आवश्यकता है। इसका उद्देश्य भविष्य से सुसज्जित, विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और आर्थिक रूप से व्यवहार्य पेशेवर बनाना है।

इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, सूरत, दक्षिण गुजरात के अध्यक्ष, नेन्टी शाह ने कहा कि संस्थान द्वारा 9 जून, 2022 को कोस्ट एन्ड मेनेजमेंट एकाउन्टिग कोर्स के लिए नया पाठ्यक्रम सीएमए पाठ्यक्रम सीएमए सिलेबस पेश किया गया है, वह वर्तमान पाठ्यक्रम सीएमए पाठ्यक्रम 2016 की जगह पर पेश किया गया है। सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा मानकों को भी पूरा करती है। नया सिलेबस जून 2023 की परीक्षाओं से लागू होगा। ये परिवर्तन अधिक समकालीन विषयों को पेश करने और अतिव्यापी विषयों और विषयों के दोहराव को कम करने के लिए किए गए हैं।

पुराने सिलेबस 2016 की परीक्षाएं दिसंबर 2023 की परीक्षा अवधि तक जारी रहेंगी। पाठ्यक्रम को 2022 में बदलने के इच्छुक पूर्व छात्रों को आवश्यक सत्यापन और अनुमोदन के लिए परीक्षा से कम से कम 6 महीने पहले एक बार के विकल्प का चयन करना होगा।
नए पाठ्यक्रम की मुख्य विशेषता सीएमए फाइनल में वैकल्पिक विषय चुनने का अधिकार दिया गया है।

CMA कोर्स हमारे देश में क्लासरूम ओरल कोचिंग लर्निंग मेथड और पोस्टल कोर्स फीस मंज के साथ एकमात्र वोकेशनल कोर्स है। छात्रों को बाहर ट्यूशन लेने की जरूरत नहीं है, संस्थान अपनी कक्षाएं चलाता है जहां कॉलेजों के प्रोफेसर और जाने-माने पेशेवर पढ़ाते हैं। पाठ्यक्रम में एसएपी फाइनेंस पावर यूजर कोर्स, माइक्रोसॉफ्ट एजुकेशन और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग कोर्स की फीस शामिल है। दिसंबर 2021 की अवधि के लिए पिछले कैंपस प्लेसमेंट में उच्चतम पैकेज मूल्य 27.5 लाख था और औसत प्लेसमेंट 10 लाख था जो पाठ्यक्रम के नौकरी के अवसरों की भविष्यवाणी करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button