चलन में आएगा नया 100 का नोट, जानें क्या होगी इसकी खासियत

भारतीय रिजर्व बैंक ने निकट भविष्य में 100 रुपये के नए नोट जारी करने का फैसला किया है। इन नोटों पर वार्निश की कोटिंग की जाएगी। यह अभी ट्रायल के आधार पर प्रचलन में आएगा और इसके बाद बैंक बड़े पैमाने पर बाजार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। वार्निश कोटिंग करने का कारण नोटों को अधिक टिकाऊ और सुरक्षित बनाना है। मौजूदा 100 का नोट बहुत जल्दी खराब हो जाता है और बहुत जल्दी फट जाता है। रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये की नोट बदलनी पड़ती है।

आमतौर पर हर पांच में से एक नोट को हटाना पड़ता है और उस पर बड़ी रकम खर्च होती है। दुनिया भर के कई देश इस समस्या से निजात पाने के लिए प्लास्टिक के नोटों का इस्तेमाल करते हैं। अगर वार्निश कोटिंग नोटों का परीक्षण सफल होता है, तो मौजूदा 100 रुपये के नोटों को चरणों में बदल दिया जाएगा और नए नोटों को मुद्रा के लिए बदल दिया जाएगा।

नए नोट की अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह जल्दी नहीं फटेगा और पानी में गिरने से इसे ज्यादा नुकसान नहीं होगा। लकड़ी और लोहे की वस्तुओं पर पेंटिंग करते समय आमतौर पर वार्निश का उपयोग किया जाता है। दुनिया के दूसरे देश करेंसी नोटों में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और अब इसे भारत में भी इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। बैंक नए नोट को इस तरह डिजाइन करना चाहता है कि नेत्रहीन भी इसे हाथ से पहचान सकें। नई व्यवस्था के तहत नोटों पर टेक्सटाइल मार्क, नोटों की अलग-अलग साइज जैसें उपयोगों को शामिल किया गया है। बैंक ने नोटों की गुणवत्ता में सुधार के लिए क्ïवॉलिटी एस्योरन्स लेबोरेटरी भी कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

konya escort