भारत

दिल्ली सहित देश भर में तिरंगा महोत्सव के लिए कैट ने की बड़ी तैयारियाँ

मैराथन एवं तिरंगा रैली होगी आकर्षण का केंद्र

कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ ( कैट) प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत कैट ने देश भर में घर घर तिरंगा -हर दुकान तिरंगा शुरू किया है। देश भर के सभी राज्यों में तिरंगा अभियान को लेकर व्यापारियों तथा आम लोगों में ज़बरदस्त उत्साह और उमंग है और बड़े पैमाने पर देश भर के 40 हज़ार से अधिक व्यापारी संगठन कैट के नेतृत्व में बड़े अभियान को चलाने की तैयारियों में जुट गए हैं ।

देश भर में व्यापारी संगठन तिरंगा मैराथन दौड़ तथा तिरंगा रैली सहित तीनों सेनाओं के अवकाशप्राप्त विशिष्ट सैन्य अधिकारियों का अभिनंदन, विभिन्न बाज़ारों में हर दुकान तिरंगा रैली , बाज़ारों को तिरंगा रोशनी से सजाना, कार रैली, बाइक रैली, साइकल रैली आदि अन्य अनेक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। वहीं दुकानों पर पोस्टर तथा वाहनों पर तिरंगा स्टिकर लगाने का भी एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा।

देश भर में तिरंगे की धूम दिखाई दे, कैट ने यह संकल्प लिया है । इस सिलसिले में कैट ने आज देश भर के व्यापारियों की एक वीडियों कॉन्फ़्रेन्स बुलाई जिसमें देश भर के व्यापारियों ने हर घर तिरंगा-हर दुकान तिरंगा को सफल बनाने का संकल्प लिया ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष  बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री  प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की जहां देश के सभी राज्यों के शहरों में व्यापारी संगठन पूरे तौर पर इस अभियान को सफल बनाएँगे वहीं देश की राजधानी होने के कारण दिल्ली में यह अभियान को बेहद आकर्षक एवं राष्ट्रप्रेम से सराबोर करने के लिए आगामी रविवार 7 अगस्त को कैट क़नाट प्लेस के सेंट्रल पार्क में लगे तिरंगे झंडे से एक तिरंगा मैराथन रैली निकलेगा जो क़नाट प्लेस के आउटर सर्कल एवं इनर सर्कल पर निकलेगी तथा सेंट्रल पार्क पर ही समाप्त होगी।

उन्होंने कहा कि मैराथन में भाग लेने वाले लोग हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता का जयघोष करते हुए उत्साह और उमंग का एक नया वातावरण बनाएँगे । इसमें व्यापारियों के अलावा बड़ी संख्या में पत्रकार, ट्रांसपोर्ट, लघु उद्योग, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक तथा रोटरी एवं लायंस क्लब जैसे संगठनों के लोग, महिला उद्यमी आदि भी भाग लेंगे।

भरतिया एवं  खंडेलवाल ने बताया की 10 अगस्त को दिल्ली के एतिहासिक लालक़िले से बाराटूटी चौक सदर बाज़ार तक एक तिरंगा रैली भी आयोजित की जा रही है जिसमें आज़ादी की लड़ाई से सम्बंधित अनेक झांकियाँ , देशभक्ति के गाने, ढोल ताशे, शहनाई आदि के साथ तिरंगा लहराते हुए व्यापारी एवं अन्य लोग अपने महान देश की आन बान और शान के प्रतीक तिरंगे के प्रति अपना सम्मान एवं आदर प्रदर्शित करेंगे। रैली के रास्ते में जगह जगह व्यापारी संगठन रैली का अभिनंदन और स्वागत करेंगे । देशभक्ति का यह अद्भुत नजारा रैली में दिखाई देगा।

कैट ने प्रदेश अध्यक्ष  विपिन आहूजा एवं प्रदेश महामंत्री  देव राज बवेज़ा ने बताया की 13 अगस्त को दिल्ली में एक विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें तीनों सेनाओं में विशिष्ट पराक्रम दिखाने वाले वीर सेनानियों को उनकी देश सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा । इसके अन्य अनेक कार्यक्रम भी दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में आयोजित किए जाएँगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button