सूरत में मेगा केमिकल एन्ड फार्मा पार्क के लिए लगाई गुहार, जानें केंद्रीय मंत्री की प्रतिक्रिया

सूरत में मेगा केमिकल एन्ड फार्मा पार्क बनने की उम्मीद जगी है। दी सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि मंडल ने भारत सरकार के केमिकल्स एन्ड फर्टीलाइजर्स के केंद्रीय मंत्री सदानंद गौडा के बैगलोर में उनके निवासस्थान पर रूबरू मुलाकात कर सूरत को मेगा केमिकल एन्ड फार्मा पार्क आवंटित करने की गुहार लगाई।

इस अवसर पर चैंबर के कोषाध्यक्ष मनीष कापडिय़ा, मैनेजिंग कमेटी के सदस्य अल्पेश जोशी सहित लोग मौजूद थे।

चैंबर ने कहा कि सूरत सहित पूरा दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल केमिकल्स, एग्रो केमिकल्स, पेस्टीसाइड्स और फार्मास्यूटिकल्स सेक्टर में फलफूल रहा है। सूरत में कस्टम नोटिफाइड कार्गो हवाई अड्डा है। अदानी हजीरा पोर्ट और वेस्टर्न रेलवे लाइन है। आयात और निर्यात की सुविधाएं पूरे भारत के साथ-साथ पश्चिमी देशों में भी सूरत से उपलब्ध कराई गई हैं।

पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में विशाल परिसर सूरत में हैं। अदानी हजीरा पोर्ट पर लिक्विड कार्गो हैंडलिंग सिस्टम भी चालू है। जिससे रसायनों और फार्मा के लिए आवश्यक कच्चे माल को आसानी से आयात किया जा सकता है और तैयार उत्पादों को सूरत से भी निर्यात किया जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए सूरत को एक मेगा केमिकल और फार्मा पार्क आवंटित करने की मांग की।

चैंबर द्वारा की गई मांग पर केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। मंत्री ने कहा कि दुनिया में कोविड -19 की स्थिति के कारण भारत के प्रधानमंत्री भी देश को रसायनों और फार्मा के क्षेत्र में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं और बजट में भी केमिकल्स एन्ड फार्मा पार्क के लिए प्रावधान किया गया है। ऐसे में सरकार की ओर से मदद किए जाने की आश्वासन दिया।

इसके अलावा अप्रैल 2021 में होने वाले यार्न एक्सपो के लिए चैंबर द्वारा केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा को भी आमंत्रित किया गया । केंद्रीय मंत्री ने चैंबर के निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार कर लिया और यार्न एक्सपो में भाग लेने का वादा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *