सूरत

एकल द्वारा एक लाख वनवासी गावों में होगा योग कार्यक्रम

सूरत,एकल अभियान द्वारा विश्व योग दिवस के अवसर पर 21 जून, 2022 को देश के एक लाख वनवासी गांवों में एकल विद्यालयों के साथ योग दिवस मनाया जायेगा। सूरत वनबंधु परिषद के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा कि वर्ष 2022 हम सभी के लिए विशेष वर्ष है।

देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे है, इसलिये आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर एकल अभियान द्वारा 15 अगस्त 2022 तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जायेगा।

परिषद के मंत्री श्रीपेडीवाल ने बताया कि एकल अभियान द्वारा देश के वनवासियों और अति पिछड़े एक लाख गावों में एकल विद्यालय संचालित है एवं प्रत्येक ग्राम स्तर पर कम से कम 75 वनवासी भाई-बहनों को योग कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा। इस प्रकार देशभर में 75 लाख से ज्यादा लोग एकल अभियान के अन्तर्गत इस कार्यक्रम में भाग लेंगें ।

वेस्ट ज़ोन के सचिव राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार यह योग कार्यक्रम सुबह करीब 7 से 8:30 बजे तक संपन्न होगा। प्रत्येक ग्राम के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में नगर संगठन एवं ग्राम संगठन समिति के सदस्य तथा अभियान के समस्त स्वयंसेवक मिलकर इस मेगा कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करेंगे।

पूरे देश की नगर समितियों के करीब 30 हजार सदस्य गांव-गांव जाएंगे। गांव और शहर के बीच समन्वयक बनाकर कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने की योजना बनाई गई है। सभी एक लाख गांवों में योग कार्यक्रम की रूपरेखा भेजी जाएगी एवं उसी के अनुसार ही कार्यक्रम का सञ्चालन होगा।

इस देशव्यापी योजना के अनुसार सूरत चैप्टर के अन्तर्गत तापी, नर्मदा, डांग और भरूच क्षेत्र के लगभग 75 गांवों में नगर संगठन के कार्यकर्ता पहुंचेंगे और योग कार्यक्रम के साथ-साथ ग्रामीणों और अभियान के स्वयंसेवकों से मिलेंगे, जिससे शहरी और ग्रामीण समाज का समन्वय बना रहे ।

“योग करे हम” रविवार को –

चैप्टर की महिला समिति एवं युवा शाखा ने बताया कि विश्व योग दिवस के अवसर पर एकल अभियान सूरत चैप्टर द्वारा योग कार्यक्रम “योग करे हम” का आयोजन रविवार, 19 जून, 2022 को प्रातः 6:30 बजे से सिटी-लाइट स्थित महाराजा अग्रसेन भवन के पंचवटी हॉल में किया जायेगा।

योगाचार्य के रूप में इस कार्यक्रम का संचालन योग गुरु डॉ. शिवानी बिलिमोरिया करेंगी। कार्यक्रम स्थल पर नाड़ी परिक्षण भी किया जाएगा। आयोजन में एकल अभियान की सभी आयामों, अग्रवाल विकास ट्रस्ट और आर्ट ऑफ लिविंग के लगभग 200 सदस्य मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के लिए मीटिंग का आयोजन करके सभी व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button